छत्तीसगढ़ में दो चरणों में और राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक-एक चरण में मतदान हो सकते है : चुनाव आयोग ने 05 राज्यों का दौरा करने के बाद यह योजना तैयार की, सम्भवतः दिवाली के बाद हो सकते है विधानसभा चुनाव

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH : नई दिल्ली, चुनाव आयोग ने इस साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने का संभावित प्लान तैयार कर लिया है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में और राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक-एक चरण में मतदान हो सकता है। चुनाव आयोग ने 5 राज्यों का दौरा करने के बाद यह योजना तैयार की है। पांच राज्य नवंबर में दिवाली के बाद दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक चुनाव कराने की योजना बना रहे हैं। इन सभी राज्यों में वोटों की गिनती 15 दिसंबर से पहले हो सकती है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की मंजूरी के बाद चुनाव कार्यक्रम को अंतिम मंजूरी दी जाएगी और उसके बाद इसकी घोषणा की जाएगी। आज होने वाली निरीक्षकों की बैठक के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगाl मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। पूर्वोत्तर राज्य में बीजेपी की सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति तेलंगाना में सत्ता में है, जबकि भाजपा मध्य प्रदेश में सत्ता में है।

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की है। चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए रणनीति तैयार करने के लिए शुक्रवार को अपने पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds