आनेवाले सर्दियों में वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा – विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने फिर दी गंभीर चेतावनी, संबल जाए

 Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : विश्व में एक बार फिर कोरोना की दूसरी लहर हाहाकार मचाने को तैयार है विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस बाबत चेतावनी दी है। डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक कोरोना वायरस के सर्दियों में फैलने को लेकर चेतावनी दी है। यूरोप में डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक का कहना है कि सर्दियों की शुरुआत के साथ यूरोप सहित कई देशों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं।

विशेषज्ञों ने लोगों को सर्दी से पहले तैयार रहने के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी स्वास्थ्य उपायों को अपनाने की सलाह दी जाती है। डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लुज ने कहा है, “सर्दियों के मौसम में युवा और बुजुर्गों के करीब होगी। इस मामले में संक्रमण फैलने का जोखिम बहुत अधिक होगा। हम इस संबंध में कोई भविष्यवाणी नहीं करना चाहते हैं। लेकिन निश्चित रूप से यह एक ऐसा समय होगा जब अस्पतालों में रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि होगी और मृत्यु दर भी बढ़ेगी।”

कोरोना वैश्विक महामारी की शुरुआत के समय से स्वास्थ्य विशेषज्ञ दावा कर रहे हैं कि कोरोना वायरस वैक्सीन इस साल के अंत तक या 2021 की शुरुआत तक बाजार में आ जाएगा। कोरोना वायरस वैक्सीन के संबंध में यह दावा ऐसे समय में किया जा रहा है जब कोरोना की दूसरी लहर हंगामा पैदा करेगी।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 76 हजार 472 नए मामले दर्ज किए गए हैं। अब देश में पिछले तीन दिनों में 75 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। जबकि बुधवार और गुरुवार के बीच देश में 75 हजार 760 नए मामले सामने आए हैं, शुक्रवार तक यह आंकड़ा 77 हजार 266 था।

आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 34 लाख 63 हजार 973 तक पहुंच गई है। यही नहीं पिछले तीन दिनों में देश में एक हजार से अधिक लोगों की मौत हुई। पिछले 24 घंटे में 1021 नई मौतों के साथ मौतों की कुल संख्या अब 62 हजार 550 तक पहुंच गई है। इस संबंध में भारत वर्तमान में कोरोना के कारण होने वाली मौतों के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds