नॉनवेज व अंडे की बिक्री बढ़ी, कारोंना के चलते स्थानीय सब्जी व्यापारी फायदा उठाने लगे

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : रायपुर, बारिश के सीजन में स्थानीय आवक कम होने के कारण सब्जियों के दाम में उछाल आया है। एक माह में आलू-प्याज से लेकर हरी सब्जियों के दाम करीब दोगुने हो गए हैं। आलू जहा चिल्लर मे 35/- तक बिक रहा है, वही सब्जी कारोबारियों के अनुसार, हरी सब्जियों की सप्लाई 60 से 70 फीसदी स्थानीय किसानों के माध्यम से होती है। अभी बारिश में खेतों में पानी भर गया व उत्पादन प्रभावित हुआ है। मौसम में बदलाव के चलते लोकल सब्जी बाडिय़ों से इन दिनों बाजार में सब्जियों की आवक कम हो रही है। इस वजह से सब्जियों के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। सब्जी विक्रेताओं के अनुसार, अभी बाजार में आने वाली हरी सब्जियों का अधिकांश प्रतिशत बाहर का है। लौकी, देशी ककड़ी, आलू, प्याज, अदरक, मिर्च व टमाटर शामिल हैं। मांग ज्यादा व आपूर्ति कम होने से दामों में उछाल आया है। सब्जियों की आवक कम होने के चलते इन दिनों आलु एवं प्याज की डिमांड बाजार में ज्यादा होने से मंडियों में आलु-प्याज अधिक दामों पर पहुंच रहा है इस वजह से आलु-प्याज के दाम बढ़ गया है व डीजल के दामों में लगातार वृद्धि होने से वाहनों में लगने वाला भाड़ा बढ़ जाने से बाजार में हरी सब्जियों के दाम बढ़ा हुआ है।

ज्ञातव्य हो कि करीब 15 दिनों पहले तक बाजार में हरी सब्जियों के दाम 30 से 40 रुपये के भाव में मिल रहे थे वही सब्जी कुछ ही दिनों में दो-गुनी दामों में बाजार में बिक रहा है। सभी सब्जीयों के रेट 60/- से 180/- तक के आ गए है ,और कुछ ये भी देखा गया है कि स्थानीय विक्रेतो द्वारा भी कारोंना के चलते लूट मार की जाँ रही है l 

सब्जियों के इन भाव ने बिगाड़ा रसोई का जायका

वर्तमान में हरी सब्जियों के भाव आलू 40 रुपये एवं प्याज 25 रुपये ,फूल गोभी 80 रुपये ,भिंडी 60,बरबट्टी 60 रुपये,बैंगन 60 रुपये,करेला 80 रुपये,पत्ता गोभी 60 से 70 रुपये,टमाटर 40 से 50 रुपये,धनिया पत्ती 100 रुपये किलों,मिर्ची 10 रुपये का 100 ग्राम ,अदरक 160 से 2 सौ रुपये किलों के भाव बिक रहा है।

नॉनवेज व अंडा की बिक्री ज्यादा

नॉनवेज खाने वाले लोगों का कहना है कि वे हरी सब्जियों की जगह में नॉनवेज व अंडा की सब्जी बनाकर खाना शुरु कर दिये है। क्योकि ये सब्जी उनकी बजट के अनुसार है। नॉनवेज खाने से दाल व सब्जी रोजाना खरीदना नही पड़ रहा है। इसमें जितना खर्च वर्तमान में आ रहा है इससे कम पैसे में नॉनवेज व अंडा की सब्जी खाने से उनका गुजारा हो जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds