राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल — प्रदेश के अन्य जिलों की तरह गौरेला-पेंड्रा-मरवाही का भी बेहतर विकास होगा, social distancing को ध्यान मे रखते हुए जन चाय चैपाल का आयोजन हुआ जिसमें  सुनी गई ग्राम वासियों की परेशानियां 

 0  गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही में जो वादा किया वह पूरा हो रहा है – जयसिंह अग्रवाल

O social distancing के माध्यम से हुआ जन चाय चैपाल जिसमें  सुनी गई ग्राम वासियों की परेशानियां 

Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : गौरेला-पेण्ड्र-मरवाही जिला के ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं 10 जुलाई से आयोजित किए जा रहे जन चाय चैपाल के माध्यम से ग्राम वासियों की राशन कार्ड, पेंशन, वन अधिकार पट्टा, जमीनों से संबंधित नामांकन, सीमांकन, फौती आदि से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए पार्टी कार्यकर्ता ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त कर रहे हैं और उन्हें आश्वस्त कर रहे हैं कि उनकी समस्याओं का समाधान शीघ्र ही करवाया जाएगा। प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री ने अपने दो दिवसीय प्रवास पर विभिन्न चाय चैपाल कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हुए लोगों की समस्याओं को सुना और उनके आवेदन प्राप्त कर संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने हेतु निर्देशित भी किया।

इसी कड़ी में दो दिवसीय प्रवास की समाप्ति पर रायपुर रवाना होने से पूर्व राजस्व मंत्री ने कलेक्टर परिसर में जिले के अधिकारियों के लिए आयोजित एक संक्षिप्त बैठक को सम्बोधित करते हुए निर्देश दिया कि ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। पहले दिन यानी 10 जुलाई को प्राप्त हुए आवेदनों पर जिला प्रशासन अमला पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है और इसी तारतम्य में प्रभारी मंत्री के हांथों 10 हितग्राहियों को टोकन स्वरूप राशन कार्ड और 22 हितग्राहियों वन अधिकार पट्टा वितरित किए गए। राजस्व मंत्री ने अधिकारियों का हौसला बढ़ाते हुए त्वरित कार्य निष्पादन के लिए उनकी प्रशंसा किया और कहा कि नियत समय के भीतर समस्याओं का निदान किया जाना जरूरी है।

इस अवसर पर जिला खाद्य अधिकारी एस.के मिश्रा ने प्रभारी मंत्री को जानकारी दिया कि अभी तक 472 नए राशन कार्ड बनाए गए हैं और कुछ पुराने राशन कार्ड ऐसे भी थे जिनमें परिवार के छूटे हुए सदस्यों के नाम जोड़ने के निवेदन प्राप्त हुआ था। पुराने राशन कार्ड में 320 सदस्यों के नाम भी जोड़े गए हैं। जिला खाद्य अधिकारी ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि जैसे जैसे राशन कार्ड बनते जा रहे हैं पंचायतों के माध्यम से उनका वितरण भी आरंभ कर दिया गया । इसी प्रकार से वनांचल में लम्बे समय से निवासरत आदिवासी ग्रामीण जनों को वन अधिकार पट्टा प्रदान किए जाने के भी आवेदन चाय चैपाल के माध्यम से मिल रहे हैं। जिला प्रशासन ने जानकारी दी है कि अभी तक 22 वन अधिकार पट्टे तैयार किए गए जिनका वितरण प्रभारी मंत्री के कर कमलों से किया गया है और आगे प्राप्त हुए आवेदन पर कार्य हो रहा है।

जिला के प्रभारी मंत्री को इस बात की तसल्ली हुई कि क्षेत्रवासियों से उन्होंने जो वादा किया था वह पूरा हो रहा है।आज चाय चौपाल कार्यक्रम में प्रदेश के पीएचई मंत्री रूद्र गुरु भी पेंड्रा पहुंचे. उन्होंने अजीत जोगी के गांव जोगीसार और बेलपत्त के दौरा करने पहुंचे हैं। मंत्री रुद्र गुरु ने अपने वकतव्य में कहा कि प्रत्येक घरो में (बी पी एल एवं ए पी एल) नल कनेक्शन लगवाने की जिम्मेदारी मेरी है। वर्तमान समय में खेतों में रोपाई का कार्य प्रगति पर है अतएव किसान वर्ग दोपहर लगभग 2 बजे तक खेतों में व्यस्त रहता है। इन बातों को ध्यान में रखकर चाय चैपाल का आयोजन दोपहर 2 बजे के बाद से आयोजित किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणजन अपनी भागीदारी निभा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds