अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए प्रसिद्ध कथावाचक मोरारी बापू करेंगे 05 करोड़ रुपये का दान

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : अहमदाबाद , पूरी दुनिया में रामकथा वाचक के तौर पर ख्याति प्राप्त संत मोरारी बापू अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये का दान करेंगे। बापू ने यह ऐलान अपने आश्रम में चल रही ऑनलाइन कथा के दौरान की। मोरारी बापू ने सोमवार को गुजरात के तलगाजडा में ऑनलाइन कथा में कहा कि प्रभु श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए तुलसीपत्र के रूप में सबसे पहले 5 करोड़ रुपए यहीं के श्रद्धालुओं द्वारा ही अयोध्या भेजे जाएंगे। बापू ने कहा कि अगर मैं किसी एक व्यक्ति को भी संकेत कर दूं तो वह अकेले ही 5 करोड़ रुपए दान कर सकता है, लेकिन मेरी इच्छा है कि सभी श्रद्धालुओं से थोड़े-थोड़े पैसे एकत्रित कर भगवान श्रीराम के चरणों में अर्पित किए जाएं। मोरारी बापू ने चित्रकूटधाम गुजरात के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल तलगाजडा में भी भगवान ठाकोरजी के चरणों में तुलसीपत्र के रूप में रुपए अर्पित करने की बात कही।

पीएम रखेंगे राम मंदिर की नींव

5 अगस्त को नींव पड़ने के बाद 3 साल में मंदिर बनकर तैयार हो जायेगा। ऐसा बताया जा रहा है कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री दिन में 11 बजे से 1 बजे के बीच अयोध्या पहुंचेंगे। वहां राम मंदिर के नींव पूजन में प्रधानमंत्री तांबे का कलश स्थापित करेंगे। मंदिर की नींव पूजन में इस्तेमामल होने वाले ताम्र कलश में वैदिक रीति के मुताबिक गंगाजल के साथ सभी तीर्थों के जल, सर्वऔषधि, पंच रत्न जिनमें हीरा, पन्ना, माणिक, सोना और पीतल रखे जाएंगे। पूजा के बाद सभी चीजें जो चढ़ाई गई थीं उन्हें नींव में स्थापित करने के बाद मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

इस कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख समेत देश की कई बड़ी हस्तियां शामिल हो सकती हैं। लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती समेत बीजेपी के कई बड़े नेताओं के इस कार्यक्रम में पहुंचने की उम्मीद है। वहीं कोरोना के इस संकट काल में कम लोगों ही वहां मौजूद हों इस पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। राम मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा ताकि दुनिया के लोग भूमि पूजन का कार्यक्रम देख सकें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds