शंघाई सहयोग संगठन एससीओ की शिखर वार्ता के दौरान शुक्रवार को समरकंद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाक़ात की

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH शंघाई सहयोग संगठन एससीओ की शिखर वार्ता के दौरान शुक्रवार को समरकंद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाक़ात की.इस साल फ़रवरी में शुरू हुए यूक्रेन संकट के बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की ये पहली मुलाकात थी.

हालांकि दोनों के बीच कई बार फ़ोन पर बातचीत हुई है.समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेताओं की बातचीत में द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक विषयों पर भी चर्चा हुई.विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात में वैश्विक खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद और यूक्रेन के ताज़ा हालात पर भी चर्चा हुई.

पीएमओ के ट्विटर हैंडल से कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच भारत-रूस संबंधों को और मज़बूत बनाने से जुड़े विषयों पर सकारात्मक बातचीत हुई है.एससीओ की बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ़ भी मौजूद थे.

लेकिन सम्मेलन में औपचारिक भेंट के इतर दोनों से पीएम मोदी की अलग से मुलाक़ात नहीं हुई.हालांकि पुतिन ने शी जिनपिंग और शाहबाज़ शरीफ़ से अलग-अलग मुलाक़ात की है.भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पाँच मई 2020 से तनाव है..

पैंगोंग लेक इलाक़े में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी.भारत चीन पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर नए सैन्य ठिकानों का निर्माण करने और हथियार तैनात करने के आरोप लगाता रहा है. पिछले महीने ही पता चला था कि चीन पूर्वी लद्दाख में दूसरा पुल बना रहा है.

फ़रवरी 2021 में दोनों देशों ने पैंगोंग त्सो के उत्तरी और दक्षिणी किनारे पर चरणबद्ध और समन्वित तरीके से तनाव को कम करने घोषणा की. तनाव कम करने को लेकर दोनों पक्षों में कमांडर स्तर की बातचीत का दौर भी जारी है, लेकिन अब तक तनाव पूरी तरह कम नहीं हो सका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *