01 सितंबर से अनलॉक 4 में अनेक राहत मिलेंगे — किंतु सिनेमा हॉल, स्कूल रहेंगे बन्द

Report manpreet singh 

 Raipur chhattisgarh VISHESH : कोरोना संक्रमण के दौरान 5 महीने से परेशान लोगों को 1 सितंबर से होने वाले अनलॉक 4 में बड़ी राहत मिलने वाली है । सिनेमा हॉल रहेंगे बन्द । वहीं, शुरू हो सकती है मेट्रो ट्रेन सर्विस, स्कूल- कॉलेज के खुलने की अभी कोई उम्मीद नहीं है ।

अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन में सिनेमाघर खाेलने को लेकर भी नियम आ सकते हैं – केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं । अनलॉक के चौथे चरण में 1 सितंबर से मेट्रो ट्रेन सर्विस को शुरू करने की इजाजत दी जा सकती है । वहीं, स्कूल-कॉलेज के अभी खुलने की कोई उम्मीद नहीं है । बार को भी खोलने की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन काउंटर पर टेक-अवे के जरिए शराब बिक्री की शर्त पर ।

मार्च से ही बंद है मेट्रो –कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए मेट्रो सेवाओं को मार्च के अंत में बंद कर दिया गया था ।

स्कूलों पर फैसला अभी नहीं – गृह मंत्रालय ने जानकारी दी गई है कि 1 सितंबर से शुरू हो रहे अनलॉक 4 में सबसे बड़ी राहत स्कूल-कॉलेज के बच्चों के लिए है । ये अभी नहीं खुलेंगे । देशभर के स्कूलों और अभिभावकों ने राज्य सरकारों के जरिए केंद्र को भेजे फीडबैक में कहा है कि स्कूल खोलने का फैसला स्थिति सामान्य होने के बाद ही लिया जाए । बच्चों की सेहत और जीवन को लेकर किसी भी किस्म का समझौता करने या हड़बड़ी करने की जरूरत नहीं है । इसलिए स्कूल खोलने पर फैसला आने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है ।

आधी सीट क्षमता पर सिनेमाघर खोलने की मांग –केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक, अनलॉक 4.0 में सिनेमाघर खोलने के लिए भी नियम आ सकते हैं । मॉल खोले जाने की अनुमति के बाद से सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स मालिक भी एक तिहाई से 50% क्षमता से पिक्चर हॉल खोलने की मांग कर रहे हैं ।

सशर्त शूटिंग की इजाजत मिली –केंद्र ने रविवार से देश में कहीं भी स्टूडियो और आउटडोर शूटिंग की इजाजत दे दी है । नया स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स जारी किया गया है । केवल किरदार को कैमरे के सामने मास्क न पहनने की छूट होगी । दो गज की दूरी जरूरी होगी । मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट को पीपीई किट पहननी होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds