रायपुर : स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक

मौसमी बीमारियों की रोकथाम और उचित इलाज हेतु दिए निर्देश

रायपुर, 08 जुलाई 2024

स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने आज मंत्रालय महानदी भवन में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली । इस दौरान स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न विषयों की समीक्षा की गई एवं विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने राज्य में मौसमी बीमारियों की रोकथाम और उचित इलाज के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति में तुरंत और प्रभावी कार्रवाई की जा सके। श्री जायसवाल ने सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विशेष निर्देश दिए  हैं।

  श्री जायसवाल ने आपात स्थितियों में बेहतर और त्वरित उपचार प्रदान करने के लिए अस्पतालों में सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं साथ ही कहा है कि मरीजों को किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। श्री जायसवाल ने सभी अस्पतालों में साफ-सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं ताकि संक्रमण फैलने की संभावना को कम किया जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री श्री जायसवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे इन निर्देशों का कड़ाई से पालन करें और राज्य के नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए विशेष जोर दिया और अधिकारियों को नियमित निरीक्षण एवं त्वरित समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति, चिकित्सकीय सेवाओं की उपलब्धता, दवाओं की आपूर्ति एवं अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की।

बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए विभिन्न उपायों पर विस्तार से चर्चा की गई एवं अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अधिकारियों को नियमित रूप से समीक्षा बैठकें आयोजित करने एवं समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार पिंगुआ,  विशेष सचिव श्री चंदन कुमार,  मिशन संचालक श्री जगदीश सोनकर, नियंत्रक खाद्य एवं औषधि श्री कुलदीप शर्मा, संचालक आयुष सुश्री इफ्फत आरा, प्रबंध संचालक सीजीएमसीसी श्रीमती पद्मिनी भोई सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds