फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज – CHHATTISGARH VISHESH प्रधानमंत्री ने फिट और स्वस्थ रहने के लिए दिया मंत्र

Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को तंदुरूस्ती का एक मंत्र दिया जिसका नाम है फिटनेस की डोज़, आधा घंटा रोज़। उन्होंने लोगों से फिट और स्वस्थ रहने के लिए इस मंत्र को अपने जीवन में अपनाने का आह्वान किया। 

प्रधानमंत्री ने आज राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन फिट इंडिया संवाद के दौरान फिटनेस एक्सपर्ट और लोगों को तंदुरूस्त रहने के लिए प्रोत्साहित करने वाली जानी-मानी हस्तियों से वार्ता की। इस संवाद में भाग लेने वाले लोगों ने तंदुरूस्ती तथा स्वास्थ्य के बारे में प्रधानमंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किए। 

फिट इंडिया मुवमेंट की पहली वर्षगाठ के अवसर पर प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया एज- अप्रोप्रिएट फिटनेस प्रोटोकोल की भी शुरूआत की। श्री मोदी ने क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली, अभिनेता मिलिंद सोमन, फुटबॉल खिलाड़ी अफशान आशिक और अन्य जानी-मानी हस्तियों के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों के स्वास्थ्य की कामना की। उन्होंने कहा कि एक वर्ष में फिट इंडिया मूवमेंट ने जन आंदोलन का रूप ले लिया है। देश में तंदुरूस्ती के बारे में जागरूकता बढ़ रही है और इससे संबंधित गतिविधियों में भी वृद्धि हुई है। श्री मोदी ने कहा कि विश्व के कई देशों ने तंदुरूस्ती के बारे में अनेक लक्ष्य तय किए हैं और उन्हें हासिल करने लिए कई मोर्चों पर काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन और अमरीका जैसे कई देशों में व्यापक स्तर पर फिटनेस अभियान चलाए जा रहे हैं। 

 प्रधानमंत्री ने कहा कि आमतौर से अभिभावक हमें सभी अच्छी आदतें सिखाते हैं लेकिन तंदुरूस्ती के मामले में ऐसा नहीं है। इस मामले में स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए युवा अपने अभिभावकों की मदद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग, ध्यान, व्यायाम, सैर, दौड़, स्वस्थ खान-पान और तैराकी जैसी गतिविधियां हमारी प्राकृतिक चेतना का हिस्सा बन रही हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट के दौरान हमें फिट इंडिया मूवमेंट के प्रभाव और इसकी उपयोगिता का ज्यादा अनुभव हुआ।

—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds