बिना राशनकार्ड के भी सबको मिलेगा अनाज – केंद्र सरकार का कथन किसी चीज की कमी नहीं

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : देशभर में फैले कोरोना वायरस के कारण भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन किया है. इस लॉकडाउन में आम जनता को खानेपीने के सामान के लिए परेशान न हो पड़े इसके लिए सरकार सभी जगह राशन पहुंचा रही है. इस संकट में गरीबों का ध्यान रखते हुए सरकार ने अगले तीन महीनों के लिए हर घर के प्रति व्यक्ति को 5 किलो अनाज और 1 किलो दाल मुहैया कराने का ऐलान किया. सरकार के इस ऐलान का फायदा देश के लगभग 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को होगा.

नहीं बनवाना होगा नया कार्ड

सरकार ने ये फैसला गरीबों को ध्यान में रखते हुए लिया था. इसके अलावा सरकार ने कहा कि जो भी राशनकार्ड धारक एक्सट्रा राशन ले रहा है. यानी लिमिट से ज्यादा राशन ले रहा है और उनको ऐसा लग रहा है कि अगले कुछ महीनों के बाद नया कार्ड बनवाना होगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. कोरोना संकट में ज्यादा राशन लेने वालों को नया कार्ड नहीं बनवाना होगा.

लिमिट के अलावा मिलेगा एक्सट्रा राशन

सरकार ने कहा है कि अनाज और दाल लेने की यह लिमिट मौजूदा नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के तहत मिलने वाली लिमिट के अलावा होगी. इसके अलावा केंद्र सरकार ने वन नेशन वन कार्ड योजना रखने वाले लोगों को भी बड़ी राहत दी है. इसके मुताबिक अगर आपके पास पुराना कार्ड है तो आपको नया कार्ड बनवाना नहीं पड़ेगा.

चलता रहेगा पुराना कार्ड

वन नेशन वन कार्ड योजना (One Nation One Card Scheme) रखने वाली जनता को पुराने कार्ड से ही राशन मिल जाएगा. इससे पहले भी सरकार ये साफ तौर पर कह चुकी है कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद भी पुराना राशन कार्ड चलता रहेगा.

वित्त मंत्री ने किया था ऐलान

राहत पैकेज का ऐलान करते समय वित्त मंत्री ने देश भर के 80 करोड़ गरीबों को तीन महीने तक हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और एक किलो दाल मुफ्त देने का ऐलान किया. गरीबों को यह राशन पहले से दिये जा रहे राशन से अतिरिक्त दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds