ग्लोबल वॉर्मिंग का दौर ख़त्म और अब ग्लोबल बॉयलिंग का दौर शुरू : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH ग्लोबल वॉर्मिंग का दौर ख़त्म हो गया है और अब ग्लोबल बॉयलिंग का दौर शुरू हो गया है. ये कहना है संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश का. जलवायु परिवर्तन से जुड़ी एक रिपोर्ट जारी करते हुए गुटेरेश ने ये भी कहा कि इस साल का जुलाई महीना मानव इतिहास में दर्ज किया गया अब तक का सबसे गर्म महीना होने वाला है.

गुटरेश ने कहा कि जुलाई महीने के पहले तीन सप्ताह के ताज़ा आंकड़े बताते हैं कि ये महीना अब तक अभूतपूर्व रूप से गर्म रहा है. यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया में लू चलने के कारण वैश्विक औसत तापमान में बढ़ोतरी हुई है.

गुटेरेश ने कहा, मानव इतिहास में जुलाई 2023 अब तक का सबसे गर्म महीना होने वाला है. इसके लिए हमें महीना ख़त्म होने का इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं है. जारी किए गए ताज़ा आंकड़े बताते हैं कि इस महीने इस महीने के तीन सप्ताह बेहद गर्म रहे हैं, इनमें से तीन दिन रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई है और समंदर का तापमान भी बेहद अधिक रहा है.

इसका नतीजा स्पष्ट है, ये त्रसादी है. मॉनसून की बारिश बच्चों पर कहर बनकर बरस रही है, परिवार के परिवार जंगल की आग से बचकर भाग रहे, कामगार तपती गर्मी से जूझ रहे हैं. पूरी धरती के लिए ये एक आपदा है.

ग्लोबल वार्मिंग का दौर ख़त्म हो गया है और अब ग्लोबल बॉयलिंग का दौर शुरू हो गया है. हवा में सांस लेना मुश्किल है, गर्मी बर्दाश्त करना मुश्किल है और जीवाश्म ईंधन से मिलने वाले लाभ को देखते हुए जलवायु परिवर्तन रोकने की कोशिशें न करने को कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता.

वहीं वर्ल्ड मेटेरोलॉजिकल ऑर्गेनाइज़ेशन ने कहा है कि हमें जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल को जल्द से जल्द कम करने की बेहद अधिक ज़रूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *