यूजी और पीजी की स्थगित परीक्षाएं मई में मुमकिन, रविवार को भी होंगे पेपर

 

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष :  पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की स्थगित वार्षिक परीक्षाएं मई से शुरू होने की संभावना है। परीक्षा शुरू होने के बाद यह लगातार आयोजित की जाएगी। यहां तक की रविवार को भी छुट्टी नहीं रहेगी। उस दिन भी पेपर होंगे। विश्वविद्यालय के अफसरों का कहना है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद शासन से परीक्षा के आयोजन की अनुमति मिली तो मई के दूसरे सप्ताह से शुरुआत हो सकती है।

रविवि की वार्षिक परीक्षा 3 मार्च से शुरू हुई। कुछ दिन पेपर होने के बाद इन परीक्षाओं पर ब्रेक लग गया। कोरोना वायरस व लॉकडाउन की वजह से विश्वविद्यालय की पूरी परीक्षाएं स्थगित की गई। पहले ग्रेजुएशन फर्स्ट व सेकेंड ईयर, पीजी प्रीवियस समेत अन्य परीक्षाओं को स्थगित की गई। बाद में फिर लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद सभी परीक्षाएं स्थगित की गई। इसमें ग्रेजुएशन अंतिम, पीजी अंतिम समेत अन्य के पेपर भी थे। लॉकडाउन बढ़ने के बाद 4 मई तक की परीक्षाएं स्थगित की गई।

इसलिए अब फिर से नया समय-सारणी तैयार किया जाएगा। विवि के अफसरों का कहना है कि सब कुछ लॉकडाउन पर निर्भर है। यदि 3 मई के बाद परीक्षा की अनुमति मिलेगी तो जल्द से जल्द इसका आयोजन किया जाएगा। त्योहार को छोड़कर अन्य सभी दिन वार्षिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि रविवि की वार्षिक परीक्षा में करीब डेढ़ लाख परीक्षार्थी हैं। बीए में परीक्षार्थियों की संख्या सबसे अधिक है।

परीक्षाओं का आयोजन ज्यादा दिन तक नहीं

अफसरों का कहना है कि स्थगित परीक्षा जब दोबारा शुरू होगी तो इसका आयोजन ज्यादा दिनों तक नहीं होगा। पेपर के बीच गेप कम रहेगा। पहले की समय-सारणी में किसी कक्षा में एक विषय होने के बाद तीन-चार दिन का गेप था। इस बार एक या दो दिन का ही गेप रहेगा। इसके अनुसार ही समय-सारणी तैयार की जाएगी। शुरुआत के 20 दिनों में उन पेपरों की परीक्षा होगी जिनमें छात्रों की संख्या अधिक है।
अंतिम वर्ष की परीक्षा पहले शुरू होगी
विवि के अधिकारियों का कहना है अंतिम वर्ष की परीक्षा से शुरुआत होगी। ग्रेजुएशन अंतिम व पीजी अंतिम के पेपर पहले आयोजित किए जाएंगे। इनकी परीक्षा पहले होने से फायदा यह होगा कि नए सत्र में पीजी के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी। क्योंकि ग्रेजुएशन अंतिम के आधार पर ही पीजी में प्रवेश होगा। ग्रेजुएशन में प्रवेश भी जून के आखिरी सप्ताह या फिर जुलाई से शुरू हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds