भारत में कोरोना के खात्मे पर बड़ी भविष्यवाणी – रिसर्च में दावा 18 जून तक 100% खत्म हो जाएगी महामारी

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ विशेष : 

       कोरोना महामारी पर दो बड़ी भविष्यवाणियां की गई हैं. इन भविष्यवाणियों का आधार कोरोना से जुड़ा डेटा और गहन रिसर्च है. इन भविष्यवाणियों का सार ये है कि भारत में अगले महीने यानी मई में कोरोना का प्रकोप काफी हद तक कम हो जाएगा. सब ठीक रहा तो 18 जून को देश कोरोना से मुक्ति भी पा लेगा.

भारत में कोरोना के भविष्य को लेकर दो बड़ी भविष्यवाणियां- पहली सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की है और दूसरी खुद भारत सरकार की है. दोनों ने अपने अपने रिसर्च के हिसाब से दावा किया है कि मई का महीना भारत के लिए शुभ समाचार लेकर आएगा. मई का महीना कोरोना महामारी से मुक्ति का महीना साबित होगा.

सबसे पहले बात SUTD यानि सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की भविष्यवाणी की. इस भविष्यवाणी के मुताबिक, भारत में 21 मई तक कोरोना के 97% तक खत्म होने का अनुमान है. यही नहीं, स्टडी के मुताबिक भारत में संक्रमण पूरी तरह से 18 जून तक खत्म होने का अनुमान है. यूनिवर्सिटी की स्टडी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से वायरस के फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया गया है. ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित है.

स्टडी में ये भी अनुमान लगाया गया है कि दुनिया से वायरस को 100 फीसदी खत्म होने में 8 दिसंबर तक का समय लग सकता है. सिंगापुर यूनिवर्सिटी की ये भविष्यवाणी कितनी सच होती है, ये तो आने वाले दिनों में पता चल जाएगा. लेकिन इस यूनिवर्सिटी की ये स्टडी कुछ उम्मीद भी जगाती है. इसकी स्टडी में इटली और स्पेन को लेकर जो डेटा दिए गए हैं, वो काफी कुछ सही साबित भी हो रहे हैं.

कोरोना को लेकर भारत सरकार की तरफ से गणना पेश की गई है. इस गणना के मुताबिक लॉक डाउन के पहले हफ्ते (24-30 मार्च) के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के मामले 5.2 दिनों में दोगुने हो रहे थे. दूसरे हफ्ते (31 मार्च-6 अप्रैल) में केस के बढ़ने की रफ्तार थोड़ी बढ़ गई और ये महज 4.2 दिनों में दोगुनी होने लगी.

तीसरे हफ्ते (7-13 अप्रैल) में 6 दिनों में तो चौथे (14-20 अप्रैल) हफ्ते में केसों के दोगुने होने की रफ्तार 8.6 दिन हो गई. इसके बाद 21 अप्रैल से शुरू हुए पांचवें हफ्ते में अबतक के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना संक्रमण के मामले 10 दिनों में दोगुने हो रहे हैं.

भारत सरकार की इस गणना में देश में कोरोना महामारी के चरम पर पहुंचने की तारीख 30 अप्रैल बताई गई है और फिर ये तेजी से घटते हुए 16 मई को अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच जाएगा. यानी वही हफ्ता जिसमें कोरोना के 97 फीसदी खत्म होने की भविष्यवाणी सिंगापुर की यूनिवर्सिटी ने की है. कोविड-19 पर बनी भारत सरकार की हाईपावर कमेटी ने जो बताया, उसमें और सिंगापुर यूनिवर्सिटी की स्टडी में एक बात कॉमन है. दोनों में भारत में कोरोना वायरस पर मई महीने तक जीत पा लेने का अनुमान लगाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds