रामदेव बाबा का अजीबोगरीब दावा – सर्सो तेल नाक में डाल कर करोना भगाए

रिपोर्ट मनप्रीर सिंग

रायपुर छत्तीसगढ विशेष : योग गुरु रामदेव ने शनिवार को दावा किया कि अगर कोई भी एक मिनट के लिए सांस रोक सकता है, तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति नोवल कोरोनवायरस से पीड़ित नहीं है। रामदेव ने कहा, “यह लक्षणात्मक और स्पर्शोन्मुख मामलों के लिए सच है।”

रामदेव ने यह दावा ई-एजेंडा आजतक में एक विशेष सत्र में किया था।

बाबा रामदेव ने कहा “कोरोनोवायरस के लिए एक विशेष प्राणायाम है। इसे उज्जाई कहा जाता है। इसमें आप अपने गले को अनुबंधित करते हैं, फिर एक शोर के साथ हवा में पंप करते हैं, इसे थोड़ी देर के लिए रोकते हैं और फिर धीरे-धीरे इसे छोड़ देते हैं,”।

व्यायाम का लाइव प्रदर्शन करते हुए, रामदेव ने कहा, “ऐसा करना एक आत्म-परीक्षण (कोविद -19 के लिए) भी है।”

रामदेव ने दावा किया कि “जिन लोगों को पुरानी उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याएं, मधुमेह और बुजुर्ग हैं, अगर वे 30 सेकंड के लिए अपनी सांस रोक सकते हैं और जो युवा है वह 1 मिनट के लिए तो इसका मतलब है कि आपकी कोरोना वायरस नहीं है, या तो रोगसूचक या स्पर्शोन्मुख है।

इसके अलावा, रामदेव ने दावा किया कि यदि आप अपने नथुने के माध्यम से सरसों का तेल डालते हैं, तो कोरोनोवायरस आपके पेट में बह जाएगा और वहां मौजूद एसिड के कारण मर जाएगा।

रामदेव ने जोर देकर कहा कि “इसके साथ अगर सरसो का तेल नाक में डाले तो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में कहीं भी कोरोना वायरस हो वह पेट में चला जाएगा और वहा एसिड उसे मार देंगे। हालाकि बाबा रामदेव के इस दावे की कहीं भी विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य किसी स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुष्टि नहीं कि है।

लोगों को अपने घर पर योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, रामदेव ने यह भी कहा: “शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम होना सबसे अधिक बीमारी है। यह अब दुनिया भर के अध्ययनों से भी साबित हो गया है। योग का अभ्यास करें और आप अपने शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने, आंतरिक अंगों को मजबूत करना और कोरोना से खुद को बचाने में सक्षम होंगे।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शनिवार सुबह तक, भारत में कोविद -19 मामलों की कुल संख्या 24,500 से अधिक हो गई है, जिनमें से 5,062 की रिकवरी हुई है और 775 की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *