सिक्किम बॉर्डर पर भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प, दोनों तरफ के जवान हुए घायल

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : गंगटोक, सिक्किम के पास बॉर्डर पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच टकराव की खबर है. भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक उत्तर सिक्किम इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के बीच ये झड़प हुई. इस दौरान दोनों तरफ के सैनिक घायल हो गए. इन्हें हल्की चोटें आई हैं. ये घटना नाकूला सेक्टर के पास की है. ये इलाका 5 हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई पर है.

सुलझाया गया विवाद
समाचार एजेंसी ANI की जानकारी के मुताबिक, इस झगड़े को स्थानीय स्तर पर ही सुलझा लिया गया. बाद में दोनों तरफ के सैनिक अपनी-अपनी पोस्ट पर वापस लौट गए. बता दें कि सीमा विवाद के चलते सैनिकों के बीच ऐसे छोटे-मोटे विवाद होते रहते हैं. इस तरह की घटना काफी लंबे समय के बाद हुई है. थोड़ी देर बाद इस्टर्न कमॉड की तरफ से आधिकारिक जानकारी साझा की जाएगी.

Temporary and short duration face-offs occur as the boundary is not resolved. Troops resolve such issues mutually as per established protocols. This has occurred after a long time: Indian Army sources https://t.co/scuySUQYt8
— ANI (@ANI) May 10, 2020

2017 में हुआ डोकलाम विवाद
बता दें कि साल 2017 में डोकलाम सेक्टर में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 73 तक गतिरोध चला था. चीनी सेना ने इस इलाके में सड़क निर्माण शुरू कर दिया था. भूटान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाते हुए भारतीय सेना डोकलाम तक पहुंच गई और उसने सड़क निर्माण कार्य रोक दिया. इसके बाद 73 दिनों तक दोनों देशों की सेनाएं उसी स्थिति में तैनात रहीं. राजनयिक बातचीत के बाद अगस्त में गतिरोध तो समाप्त हो गया.

डोकलाम एक विवादित भूभाग है जिसपर चीन और भूटान दोनों ही अपना दावा ठोंकते हैं. भारत मानता है कि वह भूखंड भूटान का है. इसके साथ ही यह इलाका भारतीय मुख्य भू-भाग को नॉर्थ ईस्ट से जोड़ने वाले चिकन नेक के बेहद करीब है इसलिये यह सामरिक दृष्टि से भी भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *