ओडिशा के तट से टकरा सकता है Amphan Cyclone, हाई-अलर्ट पर रखे गए 12 जिले

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : कोरोनावायरस के साथ-साथ इस समय दूसरी प्राकृतिक आपदाएं भी काफी बढ़ती नजर आ रही हैं. इसी कड़ी में ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को तटीय इलाके के 12 जिला कलेक्टरों को तैयार रहने को कहा है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर एक चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ (Amphan) घुमड़ रहा है.मुख्यसचिव असित त्रिपाठी ने यह सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक की कि चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं. सभी जिला कलेक्टरों, खासतौर से उत्तर ओडिशा के जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि वे स्थिति पर बराबर नजर रखें.त्रिपाठी ने जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, बालासोर और भद्रक जिलों के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संभावित तूफान के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में गहन चर्चा की.

16 मई की शाम तक बन सकता है चक्रवात तूफान

विशेष राहत आयुक्त (SRC) प्रदीप जेना ने कहा कि IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व हिस्से के ऊपर दबाव गहराकर एक डिप्रेशन में बदल सकत है और उसके बाद वह बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से और उससे लगे मध्य हिस्से के ऊपर 16 मई की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है.

मालूम नहीं तूफान की दिशा

एसआरसी ने कहा, “यह निश्चित नहीं है कि तूफान उत्तर ओडिशा से टकराएगा या पश्चिम बंगाल या बांग्लादेश की तरफ बढ़ जाएगा. अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है, लेकिन सरकार संभावित चक्रवात से निपटने के लिए तैयार है. एहतियात के तौर पर हमने 12 जिला कलेक्टरों को हाई अलर्ट पर रखा है.”

तूफान से निपटने के लिए हाई-अलर्ट

जेना ने कहा कि ओडिशा डिजास्टर एक्शन फोर्स (ODRF), नेशनल डिजास्टर रेस्पॉन्स फोर्स (NDRF) और अग्निशमनकर्मियों (Fire Brigade) को तैयार रहने को कहा गया है. हालांकि उनकी तैनाती का निर्णय आईएमडी से चक्रवात के रास्ते के बारे में संकेत मिलने के बाद लिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि मछुआरों को शुक्रवार से समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. हालांकि मौसम विभाग ने अभी कोई सटीक जानकारी नहीं दी है, लेकिन विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को और बढ़ जाएगा और बाद में यह तूफान का रूप ले लेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds