समझौते के तहत 18 महीने बाद प्रतिद्वंद्वी गांट्ज संभालेंगे प्रधानमंत्री पद — पीएम मोदी के बधाई संदेश पर इजराइल के नवनिर्वाचित पीएम नेतन्याहू ने कहा शुक्रिया

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह 

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : यरुशलम ,इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी नई सरकार के गठन पर पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से मिले बधाई संदेश देने पर उनका शुक्रिया अदा किया है। बेंजामिन नेतन्याहू ने दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता जताई है।

बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम नरेंद्र मोदी के बधाई संदेश पर जवाब देते हुए ट्वीट किया, ‘मेरे प्रिय मित्र भारत के प्रधानमंत्री आपका धन्यवाद, हम दोनों देशों के महत्वपूर्ण संबंधों को मजबूती देना जारी रखेंगे.” बता दें कि पीएम मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री नेतन्याहू को उनके देश में कई महीने की राजनीतिक अनिश्चितता के दौर के बाद गठबंधन सरकार के गठन पर बधाई दी थी। पीएम मोदी ने हिब्रू और अंग्रेजी भाषा में ट्वीट किया था, “मेरे मित्र नेतन्याहू को इजराइल में पांचवीं बार सरकार बनाने की बधाई.”। पीएम मोदी ने कहा, “मैं आपको और बेनी गैंट्ज को शुभकामनाएं देता हूं तथा भारत-इजराइल की रणनीतिक साझेदारी और मजबूत करने के लिए आपकी सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए आशान्वित हूं.”

 

@narendramodi

 

 

מזל טוב ידידי @netanyahu על הקמת הממשלה החמישית בישראל. אני מאחל לך ול@gantzbe הצלחה רבה ומצפה להמשך שיתוף פעולה הדוק עם הממשלה החדשה ולחיזוק השותפות האסטרטגחת בין הודו לישראל.

 

alt

Benjamin Netanyahu

 

@netanyahu

 

 

תודה לך חברי היקר ראש ממשלת הודו! נמשיך לחזק את היחסים החשובים בינינו https://twitter.com/narendramodi/status/1262024940959805442 

Narendra Modi

 

@narendramodi

 

מזל טוב ידידי @netanyahu על הקמת הממשלה החמישית בישראל. אני מאחל לך ול@gantzbe הצלחה רבה ומצפה להמשך שיתוף פעולה הדוק עם הממשלה החדשה ולחיזוק השותפות האסטרטגחת בין הודו לישראל.

बता दें कि इजराइल में रविवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में नई सरकार ने शपथ ले ली है। इसके साथ ही देश के इतिहास में सबसे लंबा राजनीति गतिरोध खत्म हो गया है। गतिरोध के दौरान 500 दिनों से भी ज्यादा वक्त तक कार्यवाहक सरकार बागडोर संभाले हुए थी और एक के बाद एक हुए तीन चुनावों में किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. नेसेट (इज़राइली संसद) में नई सरकार के विश्वास मत के दौरान पक्ष में 73 वोट पड़े जबकि विपक्ष में 46 मत।

चुनावों में स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर नेतन्याहू ने प्रतिद्वंद्वी से साथी बने ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के बेनी गांट्ज के साथ मिलकर सरकार बनाई है। नई सरकार में 36 मंत्री और 16 उप मंत्री होंगे। शपथग्रहण के तत्काल बाद नेतन्याहू (70) ने आर्मी रेडियो को बताया, “व्यापक सरकार के साथ स्थिरता हासिल कर ली गई है.” ।

गांट्ज ने रक्षा मंत्री और वैकल्पिक प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। गठबंधन के समझौते के तहत सत्ता की साझीदारी पर बनी सहमति के मुताबिक नई सरकार में 18 महीने बाद नेतन्याहू पद छोड़ देंगे और 17 नवंबर 2021 को गांट्ज प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे। नेसेट ने नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के यारिव लेविन को नया अध्यक्ष भी चुना। विपक्षी नेता येर लापिड ने नई सरकार और खास तौर पर अपने पुराने सहयोगी गांट्ज और गाबी अस्केनाजी की आलोचना की जिन्होंने उनके चुनाव पूर्व गठजोड़ को तोड़कर नेतन्याहू से हाथ मिला लि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds