IRCTC पर टिकट बुकिंग पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की ये बड़ी खबर

 

Report manpreet singh 

 Raipur chhattisgarh VISHESH : 01 जून से देश में 200 स्पेशल ट्रेनें संचालित करने की तैयारी कर रहा है। इनमें से 76 ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की शुरुआत गुरुवार सुबह 10 बजे से कर दी गई है। इस बीच IRCTC पर टिकट बुकिंग की शुरुआत होने के 3 घंटे के भीतर ही 1.79 लाख टिकटों की बुकिंग की जा चुकी है। वहीं इन टिकटों पर 4 लाख 233 हजार से ज्यादा यात्री सफर करेंगे। वहीं दूसरी ओर ANI की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि शुक्रवार से देश के 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स पर टिकट बुकिंग की सुविधा शुरूर कर दी जाएगी।

एसी, नॉन एसी ट्रेनों में बुकिंग

रेलवे यह भी स्पष्ट कर चुका है कि इन ट्रेनों में एसी, नॉन एसी और जनरल सभी तरह के कोच होंगे। मंगलवार को सिर्फ नॉन एसी ट्रेनों के चलने की बात कही गई थी। इस दौरान रेलवे द्वारा जारी सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम हैं। रेलवे ने इस मामले में यह बिल्‍कुल साफ कर दिया है कि बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी। यहां तक कि जनरल कोच के लिए भी टिकट बुक कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए यात्री को सेकेंड सिटिंग का किराया चुकाना होगा। बदले में उसे एक रिजर्व सीट मिलेगी। अन्य सभी श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही रहेगा। इन ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे तक का वेटिंग टिकट लेना मान्‍य होगा। Waiting और RAC का टिकट भी नियमानुसार ही मिलेगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी।

IRCTC की ये है नई गाइडलाइन

01 जून से चलने वाले इन 200 ट्रेनों के लिए एसी और नॉन-एसी टिकट की बुकिंग की जा सकती है। ध्यान रहे कि टिकट सिर्फ IRCTC ऐप या वेबसाइट के जरिए ही बुक हो सकते हैं।ट्रेन के जनरल कोच के लिए भी रिजर्वेशन कराना अनिवार्य होगा। टिकट बुक करने के लिए सेकेंड सीटिंग का चार्ज लिया जाएगा। यानि की जनरल बोगी में भी सीट से ज्यादा यात्री सफर नहीं कर सकेंगे। IRCTC ऐप या वेबसाइट से यात्रा से 30 दिन पहले तक ही टिकट बुक की जा सकती है। लॉकडाउन से पहले यह लिमिट 120 दिनों की थी।स्टेशन पर यात्रा के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा ट्रेन में यात्रा करने वाले हर यात्री के मोबाइल में Aarogya Setu ऐप इंस्टॉल होना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *