PM मोदी ने दुनिया की ‘सबसे लंबी’ Atal Tunnel का किया उद्घाटन

Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अटल टनल (Atal Tunnel) का उद्घाटन किया. अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है. Atal Tunnel के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा का समय भी चार से पांच घंटे की कमी आएगी

बता दें कि अटल सुरंग दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है. 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी. पहले घाटी करीब छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी. हिमालय के पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर सुरंग को बनाया गया है.

मालूम हो कि अटल सुरंग का दक्षिणी पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर की दूरी पर 3,060 मीटर की ऊंचाई पर बना है, जबकि उत्तरी पोर्टल 3,071 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल घाटी में तेलिंग, सीसू गांव के नजदीक स्थित है. अधिकारियों ने बताया कि घोड़े की नाल के आकार वाली दो लेन वाली सुरंग में आठ मीटर चौड़ी सड़क है और इसकी ऊंचाई 5.525 मीटर है. उन्होंने बताया कि 3,300 करोड़ रुपये की कीमत से बनी सुरंग देश की रक्षा के नजरिए से बहुत महत्वपूर्ण है.

अटल सुरंग का डिजाइन प्रतिदिन तीन हजार कारों और 1500 ट्रकों के लिए तैयार किया गया है जिसमें वाहनों की अधिकतम गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की सरकार ने रोहतांग दर्रे के नीचे सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस सुरंग का निर्माण कराने का निर्णय किया था और सुरंग के दक्षिणी पोर्टल पर संपर्क मार्ग की आधारशिला 26 मई 2002 को रखी गई थी. मोदी सरकार ने दिसंबर 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने का निर्णय किया था, जिनका निधन पिछले वर्ष हो गया.

Atal Tunnel की खास बातें

– 3,300 करोड़ रुपये से बनी अटल सुरंग देश की रक्षा के नजरिए से बहुत महत्वपूर्ण

– अटल टनल दुनिया में सबसे लंबी हाईवे सुरंग है

– 9.02 किलोमीटर लंबाई है अलट सुरंग की

– मनाली को लाहौल स्पीति घाटी से पूरे साल जोड़े रखेगी

– हिमालय के पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच में बनाई गई है अलट सुरंग

– अटल सुरंग का दक्षिणी पोर्टल मनाली से 25 किमी की दूरी पर 3,060 मीटर की ऊंचाई पर बना है

– उत्तरी पोर्टल 3,071 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल घाटी में तेलिंग, सीसू गांव के नजदीक स्थित है

– घोड़े की नाल के आकार वाली दो लेन वाली सुरंग में 8 मीटर चौड़ी सड़क है

– अटल सुरंग की ऊंचाई 5.525 मीटर है

– अटल सुरंग का डिजाइन प्रतिदिन 3000 कारों और 1500 ट्रकों के लिए तैयार किया गया है

– अटल टनल के अंदर वाहनों की अधिकतम गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds