बाबा रामदेव को आयुष मंत्रालय का झटका….मांगी जानकारी….कहा- ‘जब तक जांच न हो जाए विज्ञापन बंद करें’

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH :दुनिया भर में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग के बीच आज योगगुरू बाबा रामदेव ने दावा किया कि पंतजली ने कोरोना ठीक करने की दवा बना ली है.हालांकि अब भारत सरकार के अंतर्गत आने वाला आयुष मंत्रालय ने इस दावे किनारा किया है.आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद से इस दवा के संबंध में संज्ञान लेते हुए पूरी जानकारी मांगी है. आयुष मंत्रालय ने कहा है कि उसे इस दवा के संबंध में तथ्‍यों के दावे और वैज्ञानिक शोध के संबंध में कोई जानकारी नहीं है. इसके साथ ही आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद की ओर से दवा के दावों का विज्ञापन और प्रचार बंद करने को कहा है.

Press Trust of India

@PTI_News

 AYUSH ministry orders Patanjali to stop advertising its COVID drug until “issue” is examined

 

10.5K

6:18 PM – Jun 23, 2020

Twitter Ads info and privacy

 

 

बता दें कि आज योगगुरू बाबा रामदेव ने कोरोना वायरस की आयुर्वेदिक दवा बनाने का दावा किया है. पतंजलि के योगगुरु रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसका एलान किया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रायल में शामिल रहे वैज्ञानिक, डॉक्टर, रिसर्चर भी मौजूद रहे. कोरोना वायरस को मात देने वाली इस आर्युवेदिक दवा का नाम कोरोनिल दिया गया है.

किन चीजों से बनी है दवा

कोरोना वायरस की यह कोरोनिल नामक दवा एक आयुर्वेदिक दवा है. इस दवा में सिर्फ देसी सामान मिलाया गया है. इस दवा को मुलैठी, गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासारि आदि की मदद से तैयार किया गया है.

कितनी है दवा की कीमत

कोरोना टेस्ट जहां काफी महंगा हो रहा है वहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर बाबा रामदेव की पतंजलि कोरोना की जो दवा है वो कितने में लोगों को बेचेगी. बाबा रामदेव ने बताया कि पतंजलि मेगा स्टोर पर यह दवा तकरीबन 600 रुपये में उपलब्ध होगी. इसके साथ ही बाबा रामदेव ने कहा है कि जो गरीब और आर्थिक रूप से 600 रुपये खर्च करने में सक्षम नहीं होंगे उन तक यह दवा फ्री में पहुंचाने पर भी विचार किया जा रहा है.

कैसे मिलेगी यह दवा

कोरोनिल दवा पतंजलि मेगा स्टोर पर मिलेगी. आपको ‘दिव्य कोरोना किट’ मिलेगा. इसमें तीन तरह की दवाएं होंगी. इसमें कोरोनिल टैबलेट के अलावा रेस्पिरेटरी सिस्टम को दुरुस्त करने वाली श्वसारी वटी भी मिलेगी. साथ ही नेजल ड्रॉप के तौर पर अणु तेल का भी इस्तेमाल किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *