यूजीसी ने कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में कक्षाएं शुरू करने के लिए जारी किया नोटिस – नोटिस के अनुसार विषम सेमेस्टर की कक्षाएं 18 नवंबर से शुरू होने की संभावना

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने हाल ही में सभी संबद्ध कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू करने के बारे में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार विषम सेमेस्टर की कक्षाएं 18 नवंबर से शुरू होने की संभावना है.

आयोग ने पहले भी सभी संबद्ध विश्वविद्यालयों को सूचित किया था कि शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए सभी छात्रों के लिए कक्षाएं नवंबर में शुरू होने की संभावना है. संस्थानों को इस सत्र के लिए 31 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया भी पूरी करनी है.

UGC द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि 30 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया  पूरी होने पर सभी विश्वविद्यालय 1 नवंबर से अपनी कक्षाएं शुरू कर दें. यदि प्रवेश प्रक्रिया में देरी होती है, तो कॉलेज 18 नवंबर से कक्षाएं शुरू कर सकते हैं. UGC द्वारा जारी नोटिस के अनुसार चल रहे कोविड -19 महामारी के कारण शैक्षणिक नुकसान के लिए विश्वविद्यालयों को एक सप्ताह में 6 दिनों के लिए कक्षाएं आयोजित करनी पड़ सकती है.

UGC से संबद्ध सभी विश्वविद्यालयों के लिए कक्षाएं 18 नवंबर तक शुरू होने की संभावना है, लेकिन चल रहे कोविड -19 महामारी के कारण कक्षाएं इस सेमेस्टर के लिए मिश्रित मोड में आयोजित की जाएंगी .विश्वविद्यालयों को छात्रों या शिक्षकों की सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड  में कक्षाएं संचालित करने की स्वतंत्रता होगी. प्रवेश रद्द होने की स्थिति में विश्वविद्यालयों को पूरी फीस वापस करनी होगी.

UGC ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी संबद्ध कॉलेजों में मेरिट-आधारित दाखिले 31 अक्टूबर तक पूरे होने चाहिए, ताकि छात्रों के साथ-साथ संकाय के लिए भी शैक्षणिक वर्ष का कोई नुकसान न हो. कोविड -19 महामारी के कारण देश भर के विश्वविद्यालय और कॉलेज मार्च से बंद हो गए हैं और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं और ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds