15 अगस्त को छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगे RSS प्रमुख मोहन भागवत

Report manpreet singh 

 Raipur chhattisgarh VISHESH : रायपुर , अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ज्यादा सक्रिय हो गए हैं…भोपाल दौरे के बाद अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत 15-16 अगस्त को छत्तीसगढ़ आएंगे। इस दौरान डॉ. भागवत छत्तीसगढ़ प्रांत के कामकाज की समीक्षा भी करेंगे।आपको बता दें कि मोहन भागवत अभी दो दिवसीय भोपाल प्रवास पर हैं।

रविवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मध्य भारत और मालवा प्रांत के पदाधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने संघ के पदाकारियों से कोरोना संकट को लेकर विस्तार से चर्चा की। क्षेत्र के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ व्यक्तिगत संवाद किया और कोरोना संकट में स्वयंसेवकों के किए गए सेवा कार्यों की समीक्षा की। साथ ही भविष्य के सेवा कार्यों की योजना पर भी विस्तृत चर्चा भी की।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अब साढ़े पांच महीने से थमी गतिविधियों को फिर से प्रारंभ करने की तैयारी कर रहा है।इसी कड़ी में संघ प्रमुख मोहन भागवत डॉ. मोहन भागवत 15-16 अगस्त को छत्तीसगढ़ आएंगे,पहले चरण में सभी शीर्ष नेताओं के प्रवास कार्यक्रम इसी सप्ताह से प्रारंभ कर दिए गए हैं। वरिष्ठ प्रचारक देशभर के अलग-अलग प्रांतों में जाकर मौजूदा परिस्थितियों का आंकलन करेंगे। इसके बाद आगे चलकर राष्ट्रीय स्तर पर समीक्षा करने के बाद दैनंदिन या औपचारिक गतिविधियां को प्रारंभ करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

संघ के सूत्रों के मुताबिक प्रति वर्ष सरसंघचालक अपने हर क्षेत्र में एक बार अनिवार्य रूप से प्रवास करते हैं।संघ की संरचना के मुताबिक देश को 11 क्षेत्रों में बांटा गया है, आमतौर पर इन क्षेत्रों में यह प्रवास जुलाई तक खत्म हो जाते थे, लेकिन कोरोना के कारण इस वर्ष अगस्त में प्रवास शुरू हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *