सोमा मंडल बनीं सेल की नई चेयरमेन —- भारत में पहली बार SAIL की कमान संभालेगी महिला

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : भारत में नवरत्न कंपनी के रूप में शुमार स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की कमान पहली बार एक महिला की हाथ में होगी। सेल के नए चेयरमेन के रूप में सोमा मंडल के नाम पर मुहर लगा दी है।  भारत में नवरत्न कंपनी के रूप में शुमार स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की कमान पहली बार एक महिला की हाथ में होगी। सेल के नए चेयरमेन के रूप में सोमा मंडल के नाम पर मुहर लगा दी है। सोमा मंडल सेल में डायरेक्टर कमर्शियल के तौर पर एक मार्च 2017 से सेवा दे रही है। इसके पहले वे नालको में डायरेक्टर कमर्शियल के तौर पर सेवारत थीं। 1984 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राउरकेला से सोमा ने विद्युत अभियांत्रिकी की पढ़ाई पूरी की । इसके बाद नालको से ट्रेनी इंजीनियर के तौर पर उन्होंने कैरियर की शुरुआत की। कैबिनेट की नियुक्ति समिति से अनुमोदन होने के बाद सेल में बतौर अध्यक्ष एक जनवरी 2021 से वे पदभार ग्रहण करेंगी। चेयरमेन के तौर पर 30 अप्रैल 2023 तक वे सेवा देंगी । 

दिसंबर में रिटायर हो रहे हैं चौधरी 

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के नए चेयरमेन के चयन की प्रक्रिया एक महीने पहले शुरू हो गई थी। सेल के मौजूदा चेयरमेन अनिल कुमार चौधरी दिसंबर 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उन्होंने सेल की कमान सितंबर 2018 में संभाला था। पब्लिक इंटरप्राइजेज सलेक्शन बोर्ड (पीईएसबी) के पास सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में चेयरमेन, प्रबंध निदेशक, कार्यकारी निदेशकों के चयन की जिम्मेदारी है। वैसे चेयरमेन चौधरी ने लगातार सेल को मुनाफा में रखकर बेहतर काम करके दिखाया है। यह आने वाले चेयरमेन के लिए बड़ी चुनौती होगी।

इनके नाम की थी चर्चा 

सेल चेयरमेन जैसे अहम पद के लिए बहुत से अधिकारी कोशिश में जुटे थे। अब तक जिन अधिकारियों के नाम को लेकर चर्चा थी उनमें सोमा मंडल डायरेक्टर कॉर्मशियल सेल, अनिर्बान दास गुप्ता डायरेक्टर प्रोजेक्ट, महेश चंद अग्रवाल ईडी, सीएमओ, अरविंद कुमार सिंह, ईडी, बर्नपुर, बिजेंद्र प्रताप सिंह ईडी वक्र्स भिलाई, अतुल भट्टा सीएमडी मेकॉन, राकेश टुमाने डायरेक्टर फायनेंस एमओआईएल शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds