छत्तीसगढ़ प्रवास पर रायपुर पहुचे RSS प्रमुख मोहन भागवत दो दिवसीय दौरे पर

 Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH :रायपुर, RSS प्रमुख मोहन भागवत दो दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचे। मोहन भागवत जागृति मंडल पहुंचे हैं। रायपुर में ही रात्रि विश्राम करने के बाद वे अगले दिन 16 अगस्त को आरएसएस की शाखा में शामिल होंगे और दिनभर में संघ और उनके प्रकल्पों के चुनिंदा लोगों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान संघ प्रमुख छत्तीसगढ़ प्रांत के कामकाज की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही नई कार्ययोजना और कामों का लक्ष्य तय होगा

प्रवास के दौरान संघ प्रमुख आरएसएस के लोगों के अलावा धार्मिक संगठनों, बौद्धिक संगठनों और व्यापारी संगठनों के कुछ प्रतिनिधियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। संघ सूत्रों का कहना है कि सरसंघचालक का प्रवास हर दो साल में एक बार होना तय होता है। यही वजह है कि संघ प्रमुख भागवत के रायपुर प्रवास का कार्यक्रम एक साल पहले दीपावली के समय ही तय हो गया था।

कोरोना संक्रमण की वजह से उनके कार्यक्रमों को महत्वपूर्ण बदलाव करना पड़ा। मिडिया से पता चला है कि 16 अगस्त को दिनभर संघ के प्रमुख लोगों से चर्चा कर भविष्य की कार्ययोजना की जानकारी लेंगे। इसके आधार पर संघ मुख्यालय नागपुर में बैठक होगी, तो सालभर के कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जाएगा। यही वजह है कि संघ प्रमुख लगातार दौरे पर हैं। संघ की संरचना के मुताबिक देश को 11 क्षेत्रों में बांटा गया है। आमतौर पर इन क्षेत्रों में यह प्रवास जुलाई तक खत्म हो जाते थे, लेकिन कोरोना के कारण इस साल अगस्त में प्रवास शुरू हो रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds