एन आई टी रायपुर में महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा 2024 के समापन समारोह का किया गया आयोजन


Public & Media Relation Cell

Raipur chhattisgarh VISHESH राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) क्लब द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा 2024 के समापन समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एन एस एस डे और स्वच्छ भारत दिवस भी मनाया गया | इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छ. ग. नोडल ऑफिसर ,पर्यटन मंत्रालय श्री मयंक दुबे मौजूद रहे | इस दौरान उन्नत भारत अभियान के क्षेत्रीय समन्वयक(रीजनल कोऑर्डिनेटर) डॉ. सुधाकर पाण्डेय, एसोसिएट डीन(छात्र कल्याण) डॉ. एम. के. प्रसाद, स्वच्छता ही सेवा 2024, नोडल ऑफिसर, एन आई टी रायपुर,डॉ. तीरथ प्रसाद साहू, राष्ट्रीय सेवा योजना एन आई टी रायपुर के चीफ फैकल्टी इंचार्ज डॉ. गोवर्धन भट्ट, और फैकल्टी इन चार्ज डॉ. मीना मुर्मू मौजूद रही ।

समारोह में विज्ञान भवन दिल्ली में आयोजित स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी मौजूद रहे। जिसमे स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पुरे होने और पूरे 10 साल में संचालित अनेक कार्यक्रमों और उपलब्धियों के बारे में चर्चा की गई।

इसके उपरांत राष्ट्रीय गीत, दीप प्रज्वलन तथा सरस्वती वन्दना के साथ कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। डॉ. सुधाकर पाण्डेय ने अपने संबोधन में स्वच्छता ही सेवा के उद्देश्यों और स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया तथा उन्होंने क्लब और कमिटीज को धन्यवाद ज्ञापित किया जिनके माध्यम से स्वच्छता ही सेवा से सम्बंधित अनेक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ | उन्होंने अंत में उपस्थित सभी लोगो को स्वच्छता की भी शपथ दिलाई ।

श्री मयंक दुबे जी ने अपने संबोधन में कहा की हमे स्वच्छता के लिए किसी विशेष दिन का इंतजार नही करना चाहिए बल्कि हर हफ्ते 2 घंटा स्वच्छता को देना चाहिए | उन्होंने देश के युवाओं को स्वच्छता में भाग लेने लिए प्रोत्साहित भी किया। अंत में उन्होंने स्वच्छता के पर्यटन में महत्व को बताया और स्वच्छ भारत स्वच्छ पर्यटन पर जोर दिया।

डॉ. तीरथ प्रसाद साहू ने अपने संबोधन में स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत संस्थान में आयोजित अनेक कार्यक्रमों का विवरण दिया और इसे संचालित करने वाले क्लब कमिटियों की सराहना की। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन 16 सितंबर से 1 अक्टूबर तक किया गया जिसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के तहत जैसे एनएसएस द्वारा स्वच्छता अभियान, युवा पर्यटन क्लब द्वारा वृक्षारोपण अभियान, नृत्यम द्वारा पवित्रता की गूँज पर आधारित नृत्य, एनसीसी क्लब द्वारा स्वच्छता अभियान और मिनी मैराथन, सहयोग द्वारा सफाई मित्र कार्यशाला, शौर्य द्वारा विभिन्न खेलों के लीग टूर्नामेंट और साइक्लोथॉन, अभिनय द्वारा नुक्कड़ नाटक और यूबीए द्वारा शिवरीनारायण में स्वच्छता अभियान इत्यादि की जानकारी उन्होंने दी ।

इसके बाद म्यूजिक क्लब रागा और राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों द्वारा गीत संगीत तथा कविताएं प्रस्तुत की गई साथ ही एन एस एस क्लब द्वारा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर आयोजित पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के पुरस्कार भी वितरित किए गए, जिसमें मनस्वी देवांगन, विकास कुमार और दीपिका सिंह ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना के चीफ फैकल्टी इंचार्ज डॉ. गोवर्धन भट्ट ने धन्यवाद ज्ञापन दिया , उन्होंने गांधी जी के आदर्शों पर चलने और डॉ लाल बहादुर शास्त्री जी की तरह ईमानदारी से काम करने की सलाह दी |

राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुए इस कार्यक्रम में स्वच्छता के प्रति जागरूकता और ‘स्वच्छ और हरित’ भारत के दूरदर्शी मिशन के प्रति जिम्मेदारी निभाने की बात कही गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *