नंद घर, वेदांता के प्रचालन राज्यों में बच्चों को ‘मिलेट प्रोटीन शेक’ वितरित करके मना रहा ‘पोषण माह’

नई दिल्ली, 01 अक्टूबर, 2024: अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के सहयोग से बच्चों के समग्र पोषण को बढ़ावा देने के लिए वेदांता समूह ने नंद घर में पौष्टिक मिलेट प्रोटीन शेक वितरित किया है। इस पहल के माध्यम से सितंबर महीने में वेदांता समूह की व्यावसायिक इकाई वाले क्षेत्र ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कई जिलों में स्थित नंद घर में लगभग 6,000 बच्चों को 50,000 से अधिक मिलेट शेक वितरित किए गए। यह अभियान बच्चों और समुदाय के दैनिक आहार में मिलेट के महत्व पर जोर देती है। पोषण-केंद्रित कार्यक्रम संचालित करके नंद घर सरकार के स्वस्थ एवं पोषित भारत के दृष्टिकोण का समर्थन कर रहा है।

हिंदुस्तान ज़िंक लिमिटेड की चेयरपर्सन और वेदांता की नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा कि पिछले वर्ष के मल्टी-मिलेट न्यूट्री बार की सफलता के बाद हम अपने नंद घर में बच्चों को पौष्टिक मिलेट शेक देकर पोषण माह मनाने के लिए उत्साहित हैं। बाल पोषण हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारा ‘खाना खाया क्या’ अभियान इसी दिशा में काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य एक ऐसी दुनिया का सृजन करना है जहाँ हर बच्चा स्वस्थ और सुपोषित हो। मिलेट शेक इस लक्ष्य की दिशा में एक और कदम है जो यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी बच्चा भूखा न सोए।

कार्यक्रम के शुभारंभ पर बोलते हुए नंद घर के सीईओ, शशि अरोड़ा ने कहा कि नंद घर की मदद से हम बचपन में कुपोषण को दूर करके भारत को बेहतर भविष्य देने के लिए प्रयासरत हैं। पोषण माह के दौरान हम अपने केंद्रों पर बच्चों के लिए मिलेट शेक वितरित कर रहे हैं, जिससे उन्हें पौष्टिक और पारंपरिक सुपरफूड मिल सकेगा। यह पहल खाना खाया क्या (#KhaanaKhaayaKya) अभियान का परिणाम है जिसकी शुरुआत इस वर्ष के प्रारम्भ में की गई थी। बाल पोषण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गई पहल ने अपार सफलता हासिल की है। पोषण दृष्टिकोण को अपनाकर हमारा लक्ष्य अपनी पहुँच को अधिकतम करना और सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना है जिससे बच्चों के पोषण में स्थायी रूप से सुधार किया जा सके।

यह कार्यक्रम वेदांता की व्यावसायिक इकाइयों के साथ मिलकर संचालित किया जा रहा है, जिसमें ईएसएल स्टील लिमिटेड, बालको और वेदांता एल्युमीनियम शामिल हैं। वे अपने प्रचालन क्षेत्रों में मिलेट शेक वितरित करेंगे। ये प्रचालन क्षेत्र ओडिशा के लांजीगढ़ और झारसुगुड़ा, छत्तीसगढ़ के कोरबा तथा झारखंड के बोकारो में हैं।

इस अभियान का नेतृत्व करते हुए बालको के मुख्य कार्यकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि हमें नंद घर की इस सार्थक पहल का हिस्सा बनने पर बेहद गर्व है। हम हमेशा से ही बच्चों की भलाई और पोषण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मिलेट शेक का वितरण हमारी इसी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जो युवा पीढ़ी के लिए स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा देने पर आधारित है।

प्रोटीन युक्त मिलेट शेक भारतीय मार्केट में पहली बार पेश किया गया है। यह पेटेंट और एफएसएसएआई प्रमाणित उत्पाद है, जिसे मिलेट बाउल स्टार्टअप द्वारा बनाया गया है। यह 23 आवश्यक विटामिन और खनिज से भरपूर है तथा इसमें कम कैलोरी और प्लांट-बेस्ड प्रोटीन शामिल है। यह शेक रागी, बाजरा, फॉक्सटेल, कोदो और बाजरा से युक्त है। यह डेयरी-मुक्त लिक्विड शेक आसानी से पीने योग्य है। इसमें शुद्ध जल, गुड़, मल्टी-मिलेट आटा, प्लांट प्रोटीन आइसोलेट्स, कोको पाउडर, कोकोनट मिल्क पाउडर, विटामिन, खनिज और शाकाहारी स्टेबलाइज़र्स भी शामिल हैं। इसे 6 महीने तक उपयोग में लिया जा सकता है। यह बच्चों को स्थायी पोषण प्रदान करने में सहायक होगा। नंद घर में आने वाले बच्चों को यह शेक चॉकलेट फ्लेवर में वितरित किया जाएगा।

यह पहल सामुदायिक कल्याण और बाल पोषण के प्रति फाउंडेशन की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाती है। नंद घर सुनिश्चित करता है कि नंद घर में आने वाले बच्चों को वह पोषण मिले, जिसके वे हकदार हैं। इसमें मिलेट शेक जैसे पोषक तत्वों की खुराक शामिल है। साथ ही बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के समग्र विकास में सहायता के उद्देश्य से उन्हें पौष्टिक भोजन और राशन की सुविधा दी जाती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *