छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी द्वितीय मुख्य परीक्षा का आयोजन

   रायपुर, 24 जुलाई 2024

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल की द्वितीय मुख्य परीक्षा 23 जुलाई 2024 से 12 अगस्त 2024 तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के सुचारू संचालन और नकल प्रकरणों पर अंकुश लगाने हेतु राज्य स्तर पर एक ऑनलाइन प्रशिक्षण उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
    इस कार्यक्रम की अध्यक्षता माशिमं की अध्यक्ष श्रीमती रेणु जी. पिल्ले और सचिव श्रीमती पुष्पा साहू ने की। कार्यक्रम में राज्य के उड़नदस्ता टीम के सदस्य और जिला शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण में निरीक्षण दल को निर्देशित किया गया कि उनका मुख्य उद्देश्य अनुचित साधनों की रोकथाम, परीक्षा संचालन नियमों का पालन और संवेदनशील केंद्रों पर सतत निगरानी रखना है।
    निरीक्षण दल को यह भी निर्देश दिया गया कि एक केंद्र पर एक ही समय में एक से अधिक निरीक्षण दल न हों और निरीक्षण के दौरान परीक्षार्थियों में भय का वातावरण न उत्पन्न हो। परीक्षा केंद्रों पर अनावश्यक रूप से न बैठें और ऊंची आवाज में वार्तालाप न करें जैसे महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए।
    अध्यक्ष श्रीमती रेणु जी. पिल्ले ने समस्त निरीक्षणकर्ताओं से अपेक्षा की कि नकल पर अंकुश लगाना उनकी जिम्मेदारी है और इसे सजगता से लिया जाना चाहिए। उन्होंने निरीक्षण प्रपत्र को सावधानीपूर्वक और पूर्ण रूप से भरने के निर्देश भी दिए।
    परीक्षा केंद्र निरीक्षण के दौरान, सचिव श्रीमती पुष्पा साहू ने कुछ केंद्रों में कुछ कमियाँ पाईं और उन पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने चेतावनी दी कि परीक्षा का संचालन नियमानुसार किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *