स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने स्पष्ट शब्दों मे कहा अभी स्कूल नहीं खुलेंगे और ना ही केंद्र के गाइड लाइन के आधार पर बच्चों को दांव पर लगने देंगे, स्वास्थ्य और अन्य विभागों से चर्चा के बाद ही होगा फैसला

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : रायपुर,  स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने स्पष्ट किया कि अभी स्कूल नहीं खुलेंगे । इस सम्बंध में चल रही है तैयारी पर अंतिम फैसला स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों से चर्चा के बाद ही लिया जाएगा । हम केंद्र के गाइड लाइन को आधार मानकर बच्चों को दांव पर नहीं लगाएंगे ।

कोरोना संकट के दौरान, स्कूल खोलने के लिए केंद्र सरकार की गाइड लाइंस के अनुसार अनेक राज्य सरकारें 9 वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए, चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने के लिए नियम-कायदे बनाने में जुट गई हैं । छत्तीसगढ़ में अभी कोरोना चरम पर है । कोरोना संक्रमितों की संख्या 77 हजार हो चुकी है । प्रदेश में स्कूल खोलने के संदर्भ में, शिक्षा विभाग स्वास्थ्य एवं अन्य विभाग से राय ले कर ही कोई कदम उठाएगया ।

स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि अभी प्रदेश में स्कूल शुरू कराने के हालात नहीं है । रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, रायगढ़ में कोरोना के ज्यादा मरीज हैं, वहीं अन्य जिलों में भी हालात अनुकूल नहीं है कि स्कूल खोले सके । उन्होंने कहा कि बच्चों को दांव पर नहीं लगाया जा सकता । पर हम हाथ में हाथ धरे बैठे हैं । भविष्य के तैयारी जारी है, कोरोना जंग अहम भूमिका में रहने वाले विभाग जैसे हेल्थ, पंचायत, नगरीय निकाय, सभी से रायशुमारी के बाद आगे कुछ फैसला लिए जाएगा ।

फिलहाल स्कूल नहीं खोले जाएंगे । उन्होंने कहा है कि नियमानुसार बहुत से सावधानी, पाबंदी, कंटेमेंट जोन, संक्रमित क्षेत्र का आंकलन करना है । पहले बच्चों के पालकों से अनुमति लेना, स्कूल में बच्चों एंव शिक्षकों का प्रतिशत तय करना है । वर्तमान प्रदेश में ऑनलाईन पढ़ाई, पढ़ाई तुहर दुवार, स्पीकर से पढ़ाई, बुलटू से पढ़ाई आदि की व्यवस्था की गई है । इसके अलावा बच्चों तक पुस्तक पहुंचा दिया गया है, स्कूल में भले ही पढ़ाई नहीं हो रही है, लेकिन ऑनलाईन पढ़ाई जारी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *