22 मार्च से आईपीएल टूर्नामेंट का आगाज : ऑन लाइन क्रिकेट सट्टा के मामले में पुलिस ने निगरानी तेज की, प्रदेश की राजधानी रायपुर से ही 500 करोड़ रुपये का दांव लगना तय

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH : आईपीएल मैच शुरू होने के पहले शहर में पुलिस ने बड़े खाईवालों की लंबी चौड़ी लिस्ट बनाई है। ये सूची रायपुर सायबर सेल की यूनिट ने बनाई है। खबर के मुताबिक 45 से ज्यादा बुकी लिस्टेड किए गए हैं जिनके ठिकानों पर छापेमार कार्रवाई की तैयारी है।आईपीएल के आगाज के पहले ही कई खाईवाल अपने पुराने पते से गायब हो चुके हैं। पुलिस को यकीन है राज्य के बाहर दूसरे शहरों में जाकर सटोरिए अपना नेटवर्क जमाने में लगे हुए हैं। आईडी और ऑन लाइन सट्टा लगाने वालों के जरिए अब बड़े खाईवालों तक पहुंचने की कोशिश है।रायपुर जिले के भाटापारा, उरला, पंडरी, टाटीबंध समेत नवा रायपुर के इलाकों में निगरानी बढ़ाने निर्देश दिए गए हैं।

होटलों में जांच पड़ताल करने के साथ ही चलती गाड़ी में आईडी के जरिए बुक तैयार करने वालों को भी पकडऩे सायबर यूनिट से स्पेशल टीम तैयार है। 22 मार्च से आईपीएल टूर्नामेंट का आगाज हो रहा है।पहले मैच में सीएसके और बेंगलुरू के बीच भिड़ंत है। पहले ही मैच में लाखों रुपये के सट्टा कारोबार होने का अनुमान है। टूर्नामेंट के पहले फेस में जितने मैच तय किए गए हैं उस हिसाब से प्रदेश की राजधानी से ही 500 करोड़ रुपये का दांव लगना तय है।

इनके पास से बरामद सट्टा पट्टी में लाखों रुपये के हिसाब किताब का पता चला था। ऑन लाइन पेमेंट के जरिए सट्टोरिए खाईवाली कर रहे थे। मोबाइल एप के साथ ही ऑन लाइन आईडी के बारे में भी पता चला था।

मोबाइल एप के जरिए सट्टा खेलने वालों को अब बुकी मास्टर आईडी का लिंक फारवर्ड कर रहे हैं। एकाउंट में बैलेंस जमा करने पर उन्हें आईडी दिया जा रहा है। ऑन लाइन क्रिकेट आईडी में कोई भी अपने मोबाइल से बुक बना सकता है। बुक में बैलेंस आते ही जीत की राशि की रकम ई-वॉलेट के जरिए ट्रांसफर कर सकते हैं। ऑन लाइन ट्रांजेक्शन को लेकर भी पुलिस अपनी ओर से निगरानी बरत रही है।

सट्टा कारोबार में सबसे बड़े मनी लांड्रींग के केस में छत्तीसगढ़ सरकार में 72 से ज्यादा केस दर्ज हो चुके हैं। 400 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। महादेव एप के बैन होने के बाद इसे दूसरे लिंक के जरिए भी खिलाए जाने की आशंका है। संंदिग्ध मोबाइल एप की जानकारी लेकर सायबर सेल की स्पेशल यूनिट इस पर काम कर रही है।

ऑन लाइन क्रिकेट सट्टा के मामले में पुलिस ने निगरानी तेज कर दी है। सभी मोबाइल एप पर नजरें जमाकर खाईवालों को पकडऩे का प्रयास है। इस बार सिर्फ खिलाने वाले नहीं बल्की खेलने वालों की भी जानकारी होने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

संजय सिंह, डीएसपी क्राइम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *