इम्युनिटी बढ़ाता है नींबू – विटामिन-सी से भरपूर नींबू स्फूर्तिदायक और रोग निवारक फल है

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : नींबू हर रसोईघर की शान है। विटामिन-सी से भरपूर नींबू स्फूर्तिदायक और रोग निवारक फल है।  इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसका प्राकृतिक विटामिन-सी सिंथेटिक विटामिन-सी की गोलियों से बहुत अधिक प्रभावशाली होता है। इसमें एक बायोफ्लेविनॉयड (जिसे विटामिन-पी भी कहते हैं) होता है, जो इसमें विद्यमान विटामिन-सी की गुणवत्ता को बढ़ाता है। नींबू में विटामिन-सी के अलावा एक बहुत महत्वपूर्ण तत्व साइट्रिक एसिड (7.2 प्रतिशत) होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए, नायसिन और थायमिन भी होते हैं।

आयुर्वेद में नींबू को अनमोल फल माना है और प्राचीन ग्रंथों में इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है। यह जबर्दस्त एंटीऑक्सीडेंट है और इम्युनिटी बढ़ाता है। नींबू खट्टा, गर्म, हल्का और तीखा होता है। इसका मिजाज गर्मी में ठंडा और सर्दी में गर्म अर्थात वातानुकूलित है। नींबू प्राकृतिक प्रिजर्वेटिव है। विटामिन-सी के सर्वोत्तम स्रोत नींबू का उपयोग भोजन के साथ सलाद, शर्बत, आचार एवं सौंदर्य प्रसाधन के अलावा दवाओं में भी होता है। नींबू स्वाद में अम्लीय लगता है, लेकिन शरीर पर इसका प्रभाव क्षारीय है। इसलिए यह शरीर में अम्लता को कम करता है।

 दांतों का वैद्य है नींबू – नींबू का रस लगाने से दांत के दर्द में आराम मिलता है। मसूड़ों पर नींबू का रस मलने से मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है। नींबू मुंह से आने वाली दुर्गंध में भी फायदा करता है। नींबू के सूखे छिलकों को जला कर पीस लें और नमक मिला कर दन्त मंजन बना लें। यह मंजन दांतों को चमका देता है और कुछ ही दिनों में दांतों पर जमा गंदगी साफ हो जाती है। नींबू का रस हमेशा पानी या किसी अन्य ज्यूस में मिला कर लेना चाहिये। सांद्र नीबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो दांतों के ऐनामेल का नुकसान पहुंचा सकता है।

पाचन विकार और कब्जी भगाये नींबू- यदि प्रात:काल गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिला कर लिया जाये, तो पूरे शरीर का शोधन हो जाता है, पाचन क्रिया चुस्त हो जाती है और कब्ज भी ठीक हो जाती है। नींबू उदर विकार में तुरन्त फायदा पहुंचाता है। यह रक्त-शोधक है और शरीर के टॉक्सिन्स का उत्सर्जन करता है। आपको बहुत देर से हिचकी आ रही है, तो नींबू के रस में 2 छोटे चम्मच काला नमक ,शहद का 1 छोटा चम्मच मिलाकर पीयें। यह पेट के कीड़े मार देता है। यह वमन का उपचार है और हिपेटाइटिस और अन्य रोगों में उपयोगी है। भोजन के बाद नींबू पानी एक उत्कृष्ट पेय माना गया है। 

जीवाणुओं का दुष्मन है नीबू – नींबू का रस सर्दी, जुकाम और बुखार में फायदा करता है। डायबिटीज के रोगी को नींबू पानी पिलाने से उसकी प्यास शांत होती है। यह शक्तिशाली जीवाणुरोधी है। यह वैज्ञानिक शोध में साबित हो चुका है कि यह मलेरिया, हैजा, डिफ्थीरिया, टायफॉयड और अन्य रोगों के जीवाणुओं को मारने की क्षमता रखता है।

हृदय का रखवाला है नींबू – नींबू में सेब या अंगूर से भी ज्यादा पोटेशियम होता है, जो हृदय के लिए बहुत हितकारी है। इसका रस तम और मन का शांत रखता है, इसलिए उच्च रक्तचाप, चक्कर, उबकाई में बहुत हितकारी है। यह हृदय और नाडिय़ों का शांत करता है और हृदय की तेज धड़कन में राहत देता है। यह तनाव और अवसाद में लाभदायक है। यह विटामिन-पी रक्त-वाहिकाओं का कायाकल्प करता है और रक्तस्राव से बचाता है, इसलिए स्ट्रोक से बचा कर रखता है।

बोन मेकर है नींबू – नींबू दांत और हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। विटामिन-सी कैल्शियम के चयापचय को सम्बल देता है। नींबू गठिया और गाउट के उपचार में प्राचीन काल से प्रयोग में लिया जाता है। यह मूत्रवर्धक है, इसलिए यह वृक्क और मूत्राशय के विकार में हितकारी माना गया है।

इम्युनिटी बूस्टर है नींबू- नींबू के जूस से शरीर की रोग-प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। पानी में नींबू ू और शहद मिला कर रोज पीने से आप बिना कमजोरी के वजन घटा सकते हैं। 

केश श्रृंगार का पार्लर है नींबू – नींबू का रस बालों की तकलीफ के लिए बहुत उपयोगी है। बालों में नींबू का रस लगाने से डेन्ड्रफ, बाल झडऩा आदि रोग मिट जाते हैं और बाल चमक उठते हैं।

प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधिका है नींबू – नींबू एक प्राकृतिक संक्रमण रोधी होने के कारण त्वचा के अनेक विकारों में उपयोगी है। नींबू का रस मुंहासे, दाद, खाज, एग्जीमा आदि में लाभदायक है। नींबू त्वचा का जीर्णोद्धार करता है और त्वचा की झाइयां, झुर्रिया और ब्लेक हेड्स मिटाता है। पानी में नींबू और शहद मिला कर पीने से त्वचा चमक उठती है। चेहरे पर कच्चे दूध में नींबू का रस मिला कर लगाने से चेहरे के सारे दाग मिट जाते हैं। कोहनी पर नींबू के छिलके से सफ़ाई करने से वो काले नहीं होते। गुनगुने पानी मे नींबू का रस डालकर पर रगडऩे से एडियां साफ़ हो जाती हैं। नींबू त्वचा की छोटी गांठो और कॉर्न आदि को ठीक कर देता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो नींबू के रस मे बराबर मात्रा मे पानी मिलाकर चेहरा साफ़ करें। नींबू का रस मलने से जलने का निशान हल्के पड़ जाते हैं। नींबू त्वचा को ठंडक देता है और त्वचा की जलन में राहत पहुंचाता है।

श्वसन विकार का उपचार है नींबू – नींबू अस्थमा और अन्य श्वसन रोगों में लाभदायक है। नींबू पर्वतारोहियों के लिए वरदान है। ऊंचे पर्वतों पर ऑक्सीजन की कमी के कारण सांस लेने में तकलीफ होती है, जिसमें नींबू बहुत राहत देता है।

 कैंसर का विनाशक है नींबू – नींबू कैंसर कोशिकाओं का सफाया करने में भी चमत्कारी है। नींबू सभी प्रकार के कैंसर के बचाव और उपचार में बहुत कारगर है। यह कीमोथेरेपी से अधिक असरदार साबित हुई है। इसका स्वाद उमदा है और शरीर पर कोई कुप्रभाव भी नहीं होता है। इसका सेवन कीमो और रेडियो के कुप्रभावो को भी कम करता है।  

 अनुसंधानकर्ताओं ने नींबू में कुछ ऐसे तत्वों का पता लगाया है जो आंत, स्तन, प्रोस्टेट, फेफड़ा, अग्न्याशय आदि समेत 12 प्रकार के कैंसर में बहुत असरदार है। ये तत्व प्रचलित कैंसररोधी दवा एड्रियामाइसिन से 10 हजार गुना असरदार है। विशेष बात यह है कि ये तत्व सिर्फ कैंसर कोशिका को ही मारते हैं, स्वस्थ कोशिकाओं पर कोई बुरा असर नहीं डालती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds