तो ऐसे फैली अपवाह.…. और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में 100 रुपये किलो बिके नमक….प्रशासन ने की कार्रवाई….सरकार ने जारी किया बयान , आपस में ही लोगो के प्रचार से स्तिति हुई बेकाबू

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : छत्तीसगढ़ के कई ज़िलों में नमक को लेकर फैली अफवाह से अफरा-तफरी मच गई. नमक की सप्लाई बंद होने की अफवाह जैसे ही फैली, लोग नमक स्टॉक करने के लिए दौड़ पड़े. राशन की दुकानों पर भीड़ लग गई. प्रशासन को जैसे ही इस बात का पता चला उन्होंने ऊंची कीमत पर नमक बेचने वालों के खिलाफ़ कार्रवाई की. नमक को लेकर मचे बवाल के बीच राज्य शासन के नापतौल विभाग ने सोमवार को रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जगदलपुर, रायगढ़ और अम्बिकापुर जिले की 276 संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया. नापतौल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दुर्ग के दो संस्थानों में नमक के पैकेट में उल्लेखित मूल्य के अधिक कीमत पर नमक बेचने वाले दो संस्थानों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया. लोग एक दूसरे को कहते पाये गए की नमक नहीं मिलेगा आगे , जब की बता दे ऐसा कुछ भी नहीं है , कुछ व्यापारियो के वजह से ये सब हुआ ,और मीडिया को इस  गोरक धंदे में लिप्त व्यपारियो का नाम उजागर करने में बहुत कठिनाई हुई , छत्तीसगढ़ विशेष विशेष  रूप से जनता को आवाहन करता है की छत्तीसगढ़ में किसी संशाधन  की कोई  कमी नहीं है , दुसरो के बहकावे में ना आवे  अपनेेे धर्य से काम लेवे ,और यदि कोई भी व्यपारी किसी चीज का ज्यदा रेट लेता है तो उसकी शिकायत करे, चुप न बैठे ।

ऐसी फैली अफवाह

छत्तीसगढ़ में दो दिनों के लॉकडाउन के बाद जब राशन की दुकानें खुलने लगीं तो लोगों ने दुकान के सामने भीड़ लगा ली. बाज़ार में नमक की सप्लाई खत्म होने की अफवाह को सच मानकर लोगों ने नमक स्टॉक करना शुरू कर दिया और दुकानदारों ने भी अफवाह का फायदा उठाकर नमक के पैकेट दोगुने और तिगुने दाम में बेचे. देखते ही देखते बाजार में नमक की कमी हो गई.

प्रशासन ने की कार्रवाई-
जब प्रशासन को इस अफवाह के बारे में खबर लगी तो तत्काल कार्रवाई की गई. प्रदेश में मौजूद 276 दुकानों और संस्थानों का निरीक्षण किया गया और ज्यादा कीमत पर नमक बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई. ख़ास तौर पर दुर्ग में तय रेट से ज़्यादा कीमत पर नमक बेचने वाले 2 दुकान संचालकों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया। 

सरकार ने जारी किया बयान-
नमक को लेकर फैली अफवाह पर छत्तीसगढ़ सरकार ने बयान जारी करके लोगों को आश्वस्त किया. छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से बताया गया कि प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं हैं. राज्य के खुले बाजार में हर महीने 8 से 10 हजार टन नमक आ रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds