गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य साइबर थाने का किया उद्घाटन

Report manpreet singh 

Raipur chhattisgarh VISHESH : रायपुर,  गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य साइबर थाने का उद्घाटन करते हुए जनता व पुलिस विभाग को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में होने वाले साइबर अपराधों को नियंत्रण करने में राज्य शासन एवं पुलिस विभाग की यह एक अच्छी पहल है। इससे भिन्न-भिन्न प्रकार के साइबर अपराधों को नियंत्रण करने में सहायता मिलेगी। राज्य साइबर पुलिस थाना में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (यथा संशोधित)-2000 के अंतर्गत बड़े मामलों को पंजीबद्ध कर उनकी विवेचना की जाएगी। शेष साइबर प्रकरण पूर्वानुसार सामान्य थानों में पंजीबद्ध किये जाते रहेंगे। महत्वपूर्ण प्रकरणों की विवेचना के अलावा यह थाना न केवल समस्त जिला इकाईयों को सूचना-प्रौद्योगिकी से जुड़े मामलों पर मार्गदर्शन देगा बल्कि केन्द्र सरकार के साइबर अपराध से संबंधित विभिन्न पोर्टल व समन्वय संबंधित कार्या को भी अंजाम देगा।

मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग से अपेक्षा की है कि पुलिस मुख्यालय का यह साइबर केन्द्र आम जनता को लगातार जागरूक करे ताकि वे सोशल मीडिया अपराध एवं वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार न हो सके। पुलिस, स्कूल-कालेज, ब्लॉक व पंचायत स्तर तक जाकर आम जनता को जागरूक करें। देश-प्रदेश में तकनीक के उपयोग में लगातार वृद्धि हो रही है इसलिये जरूरी है कि पुलिस भी तकनीकी मामलों को सुलझाने में दक्ष हो।

उद्घाटन समारोह में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, मुख्य सचिव आर.पी. मंडल, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी, विशेष पुलिस महानिदेशक आर.के. विज एवं अशोक जुनेजा विशेष रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds