भारत को बनाएंगे 2G मुक्त — अंबानी बोले , Google और Jio ने मिलाया हाथ

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह 

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : नई दिल्ली ,  रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 43वीं एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने 2जी मुक्त का एलान किया है। वहीं मुकेश अंबानी ने आज गूगल से हाथ मिलाने के बाद कई अहम ऐलान किए l  मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में जल्द 5जी लॉन्च की जा सकती है। अगर संभव हुआ तो अगले साल निश्चत ही 5जी भारतीय स्मार्टफोन में होगा। इसके लिए Google और Jio साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे। जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा। जियो, गूगल के साथ सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। अंबानी ने यह भी बताया कि सर्च इंजन कंपनी गूगल ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है।मालूम होगा कि हाल ही में गूगल ने भारत में डिजिटल इंडिया के लिए 75,000 करोड़ निवेश करने का ऐलान किया है।

सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन के अलावा रिलायंस एजीएम में जियो ग्लास का भी एलान हुआ है जो कि एक मिक्स्ड रियलिटी ग्लास है। जियो ग्लास एक स्मार्ट ग्लास है जिसमें इंटरनेट, स्पीकर और माइक दोनों का सपोर्ट दिया गया है। जियो ग्लासे आप कॉलिंग भी कर सकेंगे।Google CEO सुंदर पिचाई ने कहा हर किसी के पास इंटरनेट होना चाहिए। भारत में उन करोड़ों लोगों की पहुँच बढ़ाने के लिए Reliance Jio के साथ साझेदारी करने पर गर्व करें, जो Google For India डिजिटलीकरण कोष से हमारे $ 4.5B के 1 निवेश के साथ एक स्मार्टफोन का मालिक नहीं है।

हुए ये बड़े ऐलान

ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए जियो टीवी प्लस का डिमॉन्स्ट्रेशन दिया। जियो टीवी प्लस नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म को एक ऐप पर ले आएगा। इसके अलावा, यह वॉयस सर्च से भी लैस होगा।रिलायंस जियो एंट्री लेवल 5जी स्मार्टफोन लेकर आएगी। इसके अलावा गूगल के साथ मिलकर रिलायंस एक एंड्रॉयड बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगी। इसका मकसद हर भारतीय के हाथ में सस्ता स्मार्टफोन देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *