लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्फोट, कई लोगों की मौत, भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर 

Report manpreet singh 

 Raipur chhattisgarh VISHESH : लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को भीषण विस्फोट हुआ. इस धमाके में 78 लोगों की मौत हो गई. वहीं इस घटना में लगभग चार हजार लोग घायल हुए हैं.दोपहर के वक्त हुए विस्फोट से राजधानी के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग तक टूट गईं.वीडियो फुटेज में जर्जर कारों और विस्फोट से क्षतिग्रस्त इमारतों को दिखाया गया है. विस्फोट बेरूत के पत्तन के आसपास हुआ और इससे भारी मात्रा में नुकसान हुआ है. बेरूत में विस्फोट के फौरन बाद भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत में दो हफ्ते के लिए एमरजेंसी लागू कर दिया है. राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने 78 लोगों की मौत और करीब चार हजार लोगों के घायल होने की जानकारी दी है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ.

लेबनान की न्यूज एजेंसी एनएनए और सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ. वहीं एक सूत्र ने कहा कि इस क्षेत्र में केमिकल रखे गए थे. सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा साझा किए गए फुटेज में बंदरगाह से धुआं निकलता दिख रहा, जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ.

Huge explosion in Lebanon’s capital Beirut. More details awaited. https://t.co/JfnWyUhDuN pic.twitter.com/YRnqOibfpY

— ANI (@ANI) August 4, 2020

समाचार एजेंसी एएफपी ने लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से 73 लोगों की मौत और 3700 से अधिक लोगों के घायल होने की जानकारी दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घायलों की संख्या बहुत अधिक है. यूएन के प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि धमाका किस वजह से हुआ ये स्पष्ट नहीं है. यूएन के किसी भी कर्मचारी के घायल होने की जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे पास इस बारे में जानकारी नहीं है कि क्या हुआ है और इसके कारण क्या हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds