“जहां दूध दही का खाना, वैसा ही है हरियाणा”….ज्यादातर राज्यों के लोगों ने कांग्रेस के लिए नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया, इस जनादेश की गूंज दूर दूर तक जाएगी और कांग्रेस को करारा जवाब मिला है : पीएम मोदी

जम्मू कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव का चुनाव परिणाम आ चुका है. हरियाणा में 90 सीटों में एक पर सिर्फ गिनती चल रही है.

जम्मू कश्मीर की बात करें तो यहां जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को बहुमत मिल गया है.

यहां की 90 में से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 पर जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस के खाते में छह सीटें गई हैं. जबकि बीजेपी ने 29 पर जीत दर्ज की है.

जम्मू कश्मीर में किसे कितनी सीटें मिलीं?

  • नेशनल कॉन्फ्रेंस- 42
  • बीजेपी-29
  • कांग्रेस-6
  • पीडीपी-3
  • मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम)- 1
  • जम्मू और कश्मीर पीपुल कॉन्फ़्रेंस (जेपीसी)-1
  • आम आदमी पार्टी-1
  • स्वतंत्र उम्मीदवार- 7

हरियाणा में बीजेपी को बहुमत मिल चुका है. बीजेपी ने 48 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस के खाते में 36 सीटें गई है और 1 पर वो आगे चल रही है.

उल्लेखनीय है कि अधिकांश एक्ज़िल पोल में कांग्रेस को हरियाणा में सबसे बड़ी पार्टी बताया गया था लेकिन ये नतीजे चौंकाने वाले साबित हुए.

हालांकि शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को खासी बढ़त मिलती दिख रही थी लेकिन जैसे जैसे मतगणना आगे बढ़ी नतीजे बीजेपी के पक्ष में झुकते दिखे.

हरियाणा में किसे कितनी सीटें मिलीं?

  • बीजेपी- 48
  • कांग्रेस- 37 और 1 पर आगे
  • इंडियन नेशनल लोक दल- 2
  • निर्दलीय- 03

हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणामों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

उन्होंने कहा, “इस जनादेश की गूंज दूर दूर तक जाएगी… हरियाणा के किसानों ने कांग्रेस को करारा जवाब दिया है.”

भाषण के शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा, “जहां दूध दही का खाना, वैसा ही है हरियाणा.”

पीएम मोदी ने कहा , “जम्मू कश्मीर में इस बार हुआ चुनाव ऐतिहासिक रहा. यहां भारत का संविधान पूरी तरह से लागू होने पर पहला चुनाव था. जम्मू कश्मीर में आजादी के इतने साल बाद भी कई लोग वोट नहीं डाल पा रहे थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं था.”

प्रधानमंत्री ने इस दौरान कांग्रेस को भी घेरते हुए कहा, “ज्यादातर राज्यों के लोगों ने कांग्रेस के लिए नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है. जहां से कांग्रेस जा रही है वहां वापस नहीं आ पा रही है. भाजपी ने कांग्रेस के कुशासन से मुक्ति दिलाई इसलिए गुजरात और मध्य प्रदेश की जनता ने दो दशक से भी ज्यादा समय से अपना आशीर्वाद बनाए हुए है.”पहले कांग्रेस सोचती थी कि वो चाहे काम करे या न करे, लोग तो उसको वोट देंगे ही. लेकिन अब कांग्रेस की पोल खुल चुकी है.

अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा, “बीते कुछ समय से भारत के विरुद्ध भांति भांति के षणयंत्र रचे जा रहे थे. भारत के लोकतंत्र, अर्थतंत्र और सामाजिक तानेबाने को कमजोर करने के लिए साजिशें हो रही हैं. अंतरराष्ट्रीय साज़िशें हो रही हैं. इस खेल में कांग्रेस और इसके चट्टे बट्टे शामिल हैं. हरियाणा ने ऐसी साज़िश का मुंहतोड़ जवाब दिया है.”

पीएम मोदी ने कहा, “कांग्रेस के इस शाही परिवार ने तो डंके की चोट पर कहा कि वो आरक्षण खत्म कर देंगे. दलितों और पिछड़ों का आरक्षण छीनकर कांग्रेस अपने वोट बैंक को देना चाहती थी.”

ग़ौरतलब है कि अपने अमेरिकी दौरे में राहुल गांधी ने आरक्षण को लेकर बयान दिया था जिसके बाद बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की आरक्षण ख़त्म करने की मंशा है. हालांकि राहुल गांधी ने कहा था कि उनके बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया. हरियाणा में बीजेपी राज्य की 90 सीटों में से 48 पर जीत दर्ज कर चुकी है. वहीं कांग्रेस के खाते में 36 सीटें गई है और एक पर अभी वो आगे चल रही है.

जबकि जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की और कांग्रेस के खाते में 6 सीटें गईं. वहीं बीजेपी को 29 सीटें मिली हैं. पीडीपी 3 सीटों पर सिमट गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *