कारगिल विजय दिवस : रजत जयंती के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रादेशिक कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार रायपुर द्वारा केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 01 रायपुर में चित्र प्रदर्शनी लगाकर जागरूकता का विशेष कार्यक्रम आयोजित

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH कारगिल विजय दिवस – रजत जयंती के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रादेशिक कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार रायपुर द्वारा केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 रायपुर में चित्र प्रदर्शनी लगाकर जागरूकता का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
आयोजन स्थल पर कारगिल विजय पर आधारित 46 फोटो पैनल्स लगाए गए। उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय विद्यालय संगठन के सहायक आयुक्त विवेक कुमार चौहान थे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य अशोक कुमार चंद्राकर ने की। अतिथियों ने रिबन काटकर चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया तथा चित्रों का अवलोकन किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय केडेट कोर के तीनों विंग, राष्ट्रीय सेवा योजना व शाला के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित हुए। अपने स्वागत स्वागत भाषण में कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी शैलेष फाये ने कहा कि कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान व उन्हें याद करने के उद्देश्य से हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है, इस साल 25वीं सालगिरह मनाई जा रही है अतः यह रजत जयंती वर्ष है ।उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर चित्र प्रदर्शनी के साथ विषय पर चित्रकला ,भाषण व प्रश्नमंच जैसी स्पर्धाएं भी आयोजित की गई है, ताकि छात्र रोचक तरीके से कारगिल विजय को समझ सके। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने देश प्रेम पर आधारित गीत व नृत्य की तैयारी भी की है ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहायक आयुक्त श्री विवेक कुमार चौहान ने विस्तार से वर्णन करते हुए बताया कि कारगिल युद्ध की विजय गाथा पर 16 से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर बैठे शत्रुओं को किस तरह हमारे जांबाज सैनिकों ने अदम्य साहस व शौर्य का परिचय देते हुए वापस खदेड़ कर कारगिल चोटी पर फिर से कब्जा कर लिया था ।उन्होंने कहा कि मजबूत एकता व राष्ट्र प्रेम की भावना से ही राष्ट्र का निर्माण कर कारगिल शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है ।
कार्यक्रम में कारगिल विजय दिवस विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता कराई गई जिसमें 81 छात्र और छात्राओं ने भाग लिया और प्रथम पुरस्कार कुमारी यशस्वी वैद्य, द्वितीय पुरस्कार कुमारी तिथि बंछोर, तृतीय पुरस्कार कुमारी हिमांशी मांदले और सांत्वना पुरस्कार कुमारी आद्या नायक एवं आयुष वेद ने जीता। इसी तरह भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कुमारी नित्या साहू रही, द्वितीय स्थान पर इच्छित बेदरे रहे जबकि तृतीय स्थान के लिए कुमारी सैयद आफरीन को चुना गया और कुमारी के. ज्योत्सना और कुमार सत्यम रानेंद्र को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया ।प्रश्न मंच के कार्यक्रम भी कराए गए जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर के भाग लिया प्रश्न मंच कार्यक्रम में प्रतियोगिता में कुल 20 छात्र सम्मिलित हुए जिन्हें मंच से पुरस्कार देकर के सम्मानित किया गया। प्रतियोगिताओं के पश्चात विद्यार्थियों द्वारा देशप्रेम से ओतप्रोत गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किए गए।कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य श्री अशोक कुमार चंद्राकर को विभागीय स्मृतिचिह्न प्रदान किया गया साथ ही विशेष सहयोग के लिए विद्यालय के डॉक्टर ध्रुव तिवारी, सुश्री सीता बैरवा और सुश्री पंखुड़ी अरोड़ा को भी स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *