01 लाख 54 हजार 775 करोड़ रूपए का अनुपूरक बजट सदन में प्रस्तुत

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH विकसित छत्तीसगढ़ @ 2047 के उद्देश्य को पूरा करने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध हैं। जन कल्याण व छत्तीसगढ़ के विकास को द्रुत गति देने के लिए इस वर्ष बजट में वृद्धि करते हुए 01 लाख 54 हजार 775 करोड़ रूपए का अनुपूरक बजट सदन में प्रस्तुत किया गया।

“मोदी की गारंटी” में किये हर वादे को पूरा करने हम संकल्पित हैं। प्रदेश की नारी शक्तियों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए महतारी वंदन योजना के लिए प्रथम अनुपूरक में 4 हजार 900 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। सशक्त नारी, सशक्त समाज का उद्देश्य ही हमारा संकल्प है।

हमारे धार्मिक स्थल हमारी संस्कृति की पहचान है। हमारी सरकार पुनः मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत कर रही है। श्रीरामलला दर्शन योजना के बाद मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के पौराणिक धरोहरों के दर्शन का लाभ प्रदेशवासियों को मिलेगा।

“नियद नेल्लानार – आपका अच्छा गांव योजना”बस्तर क्षेत्र में वामपंथ उग्रवाद से अधिक प्रभावित 5 जिलों- दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर एवं कांकेर के गांवों में अंतिम छोर तक विकास सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इस योजना के अंतर्गत 53 सीआरपीएफ कैंपों के निर्माण एवं क्षेत्र के समग्र विकास हेतु प्रथम अनुपूरक में 5 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

लोकनायक जयप्रकाश नारायण सम्मान निधि’आपातकाल के दौरान लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल में यातनाएं सहने वाले राज्य के लोकतंत्र सेनानियों (मीसाबंदियों) को इसके अंतर्गत 42 करोड़ का आकस्मिकता निधि अग्रिम स्वीकृत करते हुए भुगतान किया गया है। अग्रिम की प्रतिपूर्ति हेतु प्रथम अनुपूरक में 42 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

‘ई-बस सेवा योजना’

राज्य में ग्रीन ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने हेतु इस योजना के अंतर्गत रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर एवं कोरबा हेतु कुल 240 बसों का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जाएगा। इसकी अनुमानित लागत 66 करोड़ है, जिसके लिए प्रथम अनुपूरक में 40 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

नगरीय निकायों में नालंदा परिसर की तर्ज पर 22 स्थानों पर सेन्ट्रल लाईब्रेरी सह रीडिंग जोन के निर्माण हेतु वर्ष 2024-25 के मुख्य बजट में 148 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *