बीजेपी और कांग्रेस के बीच की ‘जंग’ – “चड्डी” पर केंद्रित

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH बेंगलुरू, दक्षिण भारत के राज्‍य कर्नाटक में सत्‍तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस के बीच की ‘जंग’ इस समय “चड्डी” पर केंद्रित हो गई है. मामला तब शुरू हुआ जब कांग्रेस के यूथ विंग एनएसयूआई के सदस्‍यों ने पिछले सप्‍ताह राज्‍य के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश के घर सामने नेकर जलाया और इसे स्‍कूली पुस्‍तकों के भगवाकरण के खिलाफ अपने विरोध के तौर पर निरुपित किया. एनएसयूआई कार्यकर्ताओं को बीजेपी के वैचारिक संगठन आरएसएस (RSS) से जुड़े खाकी रंग के नेकर को जलाते हुए देखा गया. बीजेपी में मामले को लेकर पुलिस में शिकायत देते हुए कहा कि एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने मंत्री के घर को जलाने का प्रयास किया.

इसके बाद कांग्रेस ने अपने विरोध प्रदर्शन और “चड्डी जलाओ अभियान’ को और तेज करने का फैसला किया. बीजेपी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर कांग्रेस नेताओं के घरों में ‘चड्डी’ भेजने के लिए कलेक्‍शन अभियान चला रहे हैं. एक वीडियो में कार्यकर्ताओं को मांड्या में “चड्डियों” से भरे बॉक्‍स को लिए हुए और इसे कर्नाटक कांग्रेस कार्यालय में पार्सल करते देखा जा सकता है. कांग्रेस ने दावा किया है कि पार्टी के किसी नेता को अब तक कोई पैकेट नहीं मिला है. केंद्रीय मंत्री प्रल्‍हाद जोशी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि कांग्रेस नेता ‘चड्डी’ जला रहे क्‍योंकि उन्‍होंने अपनी ‘चड्डी’ गंवा दी यानी चुनाव में हारकर अपनी प्रतिष्‍ठा गंवा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स में जोशी के हवाले से कहा गया, “सिद्धारमैया और कांग्रेस की चड्डी पहले ही ढीली हो है इसलिए वे चड्डी जला रहे. यूपी में उन्‍होंने चड्डी गंवाई. सिद्धारमैया ने चामुंडेश्‍वरी में अपनी चड्डी और लुंगी गंवाई. ऐसे में वे संघ आरएसएस की चड्डी जलाने की कोशिश कर रहे हैं.”

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, “विरोध के दौरान प्रतीकात्‍मक तौर पर हमने केवल एक अंडरवियर जलाया लेकिन पुलिस और सरकार ने इसे बड़ा मुद्दान बना दिया. यह कहा गया कि हम घर को जलाने की कोशिश कर रहे थे इसलिए चलिए, हम चड्डी जलाओ अभियान शुरू करते हैं. ” कांग्रेस कार्यकताओं ने सोमवार को चित्रदुर्गा और चिकमंगलूर के विभिन्‍न स्‍थानों पर “चड्डी” जलाईं. इस मुहिम के विरोध में बीजेपी ने कांग्रेस नेताओं को चड्डी” भेजने का अभियान प्रारंभ किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *