रोज़ सुबह अजवाइन का करेंगे सेवन , तो आराम से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर, देखे

Report manpreet singh 

RAIPUR chhattisgarh VISHESH : ब्लड प्रेशर यानी बीपी का अचानक से बढ़ जाना किसी के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है। ज्यादा तला भुना खाना, व्यायाम न करना और डिहाइड्रेशन इस समस्या को और बढ़ा देता है। इसे नियंत्रण में रखने के लिए बाज़ार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन आपके किचन में भी एक ऐसी चीज़ है जो आपकी हाई बल्‍ड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने मदद कर सकती है।

हाई बीपी को हाईपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इसके लक्षण तभी दिखते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है। ऐसे में मरीज़ को फौरन बीपी कंट्रोल करने की ज़रूरत होती है। हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर होने पर आप क्या उपाय करते हैं?

बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग आमतौर पर दवाईयां लेते हैं, लेकिन दवाइयां खाने से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान भी पहुंचते हैं। ऐसे में आपके घर के किचन में मौजूद अजवाइन (Carom Seeds) हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर कर सकता है। आइए जानें कि हाई बीपी के लिए अजवाइन को कैसे इस्तेमाल करें।

आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन एक ऐसी औषधी है, जो हाई बीपी को कंट्रोल कर सकता है। सब्ज़ी, पराठों, और कई तरह के भारतीय खाने में इस्‍तेमाल किए जाने वाले इस छोटे-से बीज में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि अजवाइन के औषधीय गुण ब्‍लड प्रेशर के स्तर को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं। अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो इसे हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

वैसे तो आप अजवाइन के बीजों को चबाकर खा सकते हैं, लेकिन अगर आपके लिए ये करना मुश्किल है, तो, इसे आप पानी के साथ भी ले सकते हैं। इसके लिए:

1. रात को एक कप पानी में दो चम्मच सूखे भुने हुए अजवाइन के बीज भगो दें।

2. फिर सुबह इस पानी को उबालें, छाने और ठंडा करने के बाद इसे पी लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं, तो अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds