राजस्थान के डीग जिले के छोटे से गांव के रहने वाले आईएएस अधिकारी हीरालाल सामरिया केंद्रीय मुख्य सूचना आयुक्त बनाए गए

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH राजस्थान के डीग जिले के छोटे से गांव के रहने वाले आईएएस अधिकारी हीरालाल सामरिया केंद्रीय मुख्य सूचना आयुक्त बनाए गए हैं। इससे पहले सामरिया सूचना आयुक्त के रूप में काम कर रहे थे। इस दौरान सोमवार को सामरिया को केंद्रीय मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। इसको लेकर उन्होंने पद की शपथ भी ग्रहण की है। इधर, हीरालाल सामरिया के मुख्य सूचना आयुक्त बनने पर उनके पहाड़ी गांव में जश्न का माहौल बन गया है।

आईएएस अधिकारी हीरालाल सामरिया डीग जिले की पहाड़ी गांव के रहने वाले हैं। इनका जन्म 14 सितंबर 1960 को हुआ। सामरिया ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से सिविल (ऑनर्स) की पढ़ाई की।

इसके बाद 1985 में सामरिया का चयन सिविल सेवा में हुआ। इस दौरान समारिया श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव, अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्य कर चुके हैं। उन्होंने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में भी अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य किया। फिलहाल समारिया सूचना आयुक्त के तौर पर काम कर रहे थे।केंद्रीय मुख्य सूचना आयुक्त पद के खाली होने पर मिली नियुक्तिकेंद्रीय सूचना आयोग के प्रमुख आयुक्त यशोवर्धन सिंह राठौड़ बीते 3 अक्टूबर को इस पद से रिटायर्ड हुए। तब से यह पद खाली चल रहा था।

इसके अलावा 6 नवंबर को केंद्रीय सूचना आयोग के चार अन्य आयुक्त भी रिटायर हो गए। इसके बाद आज सोमवार को सुबह 11 बजे आईएएस अधिकारी हीरालाल सामरिया को केंद्रीय मुख्य सूचना आयुक्त पद की शपथ दिलाई गई। सामरिया देश के पहले दलित समाज के सूचना आयुक्त बने हैं। सामरिया 1985 भेज के आईएएस अधिकारी है। इसके अलावा हीरालाल सामरिया के पुत्र पीयूष सामरिया भी राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *