दवा की मंजूरी मिलने पर ट्रंप के बदले सुर, अब तारीफों के पुल

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : वाशिंगटन , कोरोना कोविड-19 की भयंकर आपदा से जूझ रहे अमेरिका को भारत व्दारा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की निर्यात को मंजूरी दे देने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सुर बदल गए हैं। ट्रंप ने पूर्व में था कि यदि भारत दवा सप्लाई नहीं करता है तो जवाबी कार्यवाही भुगतने के लिए तैयार रहे। वही ट्रंप आब भारत और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफों के पुल बांध रहे हैं। भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की मंजूरी मिलने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सुर बदले नजर आए और उन्होंने जमकर भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की।

समाचार एजेंसियों के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने हमारे अनुरोध को मंजूरी दी। वह वाकई बड़े दिल वाले हैं। हम इस मदद को कभी नहीं भूल पाएंगे।’  अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया करते हुए कहा कि आपके मजबूत नेतृत्व से न सिर्फ भारत को बल्कि इस चुनौती से लड़ रही मानवता को मदद मिलेगी। इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया को संबोधित कर कहा था कि अगर भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा सप्लाई करता है तो ठीक, वरना हम जवाबी कार्रवाई करेंगे।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा मलेरिया के लिए होती है, जिसका भारत प्रमुख निर्यातक रहा है। दरअसल, कोरोना संकट से घिरे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के ऑर्डर की आपूर्ति करने के आग्रह पर भारत ने कहा था कि एक जिम्मेदार देश होने के नाते हमसे जितना हो सकेगा, हम मदद करेंगे। भारत ने अमेरिका को स्पष्ट तौर पर बताया कि हम अपने 1.30 अरब आबादी को कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षित करने के बाद ही कोरोना वायरस के मरीजों और स्वास्थ्यकर्मियों के रोगनिरोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति करेंगे। उल्लेखनीय है कि विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने 25 मार्च को इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *