बिहार का सिवान बना कोरोना का हॉटस्पॉट, एक ही परिवार के 23 लोग पाए गए पॉजिटिव

 

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष :  सिवान ,देश में भर में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इससे जुड़ा हर मिनट कोई ना कोई ऐसा आंकड़ा या जानकारी सामने आती है जो हैरान कर देती है. ऐसा ही मामला बिहार के हॉटस्पॉट बने सिवान से सामने आया है. यहां कुल 29 मरीज में से एक ही परिवार के 29 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. बता दें कि बिहार में कोरोना के कुल 60 मरीज हैं.

इस परिवार के पहले चार नमूने आए, जिसमें चारों महिलाएं जिनकी उम्र 26 साल, 18 साल, 12 साल और 29 साल है, कोरोना से संक्रमित पाई गईं. इसके बाद इस परिवार के पांच और नमूने आए, जिसमें भी सभी संक्रमित पाए गए. इनमें तीन महिला और दो पुरुष शामिल हैं. महिलाओं की उम्र 50 साल, 12 साल और 20 साल तथा पुरुषों की उम्र 30 और 10 साल बताई गई.

इसके बाद इस परिवार के सात लोगों के नमूनों की जांच कराई गई, जिसमें सभी पॉजिटिव पाए गए. इनमें पांच महिलाएं और दो पुरुष है. महिलाओं की उम्र 19, 22, 25, 19 और 11 है जबकि पुरुष क्रमश: 19 और 60 साल हैं. कुमार ने बताया की ये सभी ओमान से आए एक व्यक्ति के संपर्क में आए थे, जो पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित था.

बिहार में कोरोना को लेकर क्या हैं तैयारी?
स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजीव हंस ने बताया कि राज्य के तीन अस्पतालों एनएमसीएच पटना, एएनएमसीएच, गया तथा भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय को कोविड अस्पताल के रूप में चिह्न्ति किया गया है. उन्होंने बताया, “22 मार्च के बाद से बाहर से आये हुये व्यक्तियों की कुल संख्या 1 लाख 54 हजार 737 है, जिसमें से 9,429 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. राज्य के विभिन्न जिलों में 286 क्वारंटाइन सेंटर के रूप में चिह्न्ति किए गए हैं, जिनमें होटल सहित अन्य स्थल भी शामिल हैं.” उन्होंने आगे बताया कि 18 से 23 मार्च तक विदेश से लौटे व्यक्तियों की संख्या 3,356 है, जिसमें 2,254 व्यक्ति राज्य में आए हैं, जिनके सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है.

भारत में 6,412 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, 199 मौत
भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोनावायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 6,412 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी. मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 199 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 5,709 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं.

मंत्रालय ने ने कहा, “महाराष्ट्र में सबसे अधिक 97 मौतें हुई हैं और वहीं, गुजरात में संक्रमण के चलते 17 लोगों की जान गई है. अब तक उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए 503 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.” देश के 27 राज्य और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में से कोरोनावायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले 1,364 महाराष्ट्र से ही आए हैं. इसके बाद 834 मामलों के साथ तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *