ट्रंप के आदेश को न्यूयॉर्क के गवर्नर ने मानने से किया इनकार, कहा – ‘राष्ट्रपति हो राजा नहीं’

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : अमेरिका में कोरोना के कहर से हालात दिनों दिन बेहद खराब होते जा रहे हैं. कोरोना के कहर के बीच अमेरिका में सियासी संघर्ष भी छिड़ने लगा है. अमेरिकी राष्ट्रपति और न्यूयॉर्क के गवर्नर आमने-सामने आ चुके हैं. न्यूयॉर्क के गवर्नर ने प्रतिबंध हटाने को लेकर ट्रंप के दावे पर कहा कि वो सिर्फ राष्ट्रपति हैं राजा नहीं.

अमेरिका एक साथ दो संकटों से घिरता दिख रहा है. कोरोना के साथ ही अब सत्ता के संघर्ष में मुश्किलें हावी होती दिखाई दे रही हैं क्योंकि ट्रंप और अमेरिका के कई राज्यों के गवर्नरों में विवाद खुलकर सतह पर आ गया है. दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि देश के राष्ट्रपति होने की वजह से देश में प्रतिबंध हटाने का अधिकार उनके पास है. लेकिन ट्रंप के इस बयान का न्यूयॉर्क के गवर्नर ने कड़ा विरोध किया है.

कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्रू कूमो ने कहा कि वो ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे जिससे लोगों की ज़िंदगी खतरे में आए. उन्होंने कहा कि ट्रंप तानाशाही से बचें क्योंकि वो राष्ट्रपति हैं देश के राजा नहीं. साथ ही कहा कि कोरोनावायरस किसी डेमोक्रेट या रिपब्लिकन की नहीं बल्कि अमेरिकी की जान लेगा.

अमेरिका के कई राज्यों के गवर्नरों ने कहा है कि वो ट्रंप का आदेश नहीं मानेंगे और वो खुद ये तय करेंगे कि सभी राज्यों में कामधंधों को कब शुरू करना है. दरअसल ट्रंप और गवर्नरों के बीच टकराव इसलिए बढ़ा क्योंकि कोरोनावायरस की वजह से राज्यों में जारी शटडाउन से अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है. ट्रंप राज्यों से अपेक्षा करते हैं कि वो प्रतिबंध हटाकर आर्थिक गतिविधियां शुरू करें. लेकिन गवर्नरों का ये मानना है कि कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण के बीच ये सही फैसला नहीं होगा. ऐसे में ट्रंप ने अपनी संवैधानिक शक्तियों का हवाला देते हुए कहा कि उनके पास राज्यों से प्रतिबंध हटाने का अधिकार है.ट्रंप ने कहा कि अगर कोई अमेरिका का राष्ट्रपति है तो उसे पूरा अधिकार है. ट्रंप के इस दावे का न सिर्फ डेमोक्रेट्स बल्कि रिपब्लिकन गवर्नरों ने भी विरोध किया. उनका कहना है कि ट्रंप का ये दावा संविधान विरोधी है. गवर्नरों ने कहा कि राज्य की सुरक्षा की जिम्मेदारी तय करना उनका काम है.

दरअसल अमेरिका के संविधान के मुताबिक लोक स्वास्थ्य और जन सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की होती है. तभी गवर्नरों ने कहा कि प्रतिबंध हटाना राज्य का अधिकार है. इस मामले में अब न्यूजर्सी, पेनसिलविनिया,न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कनेक्टिकट, डेलावर और रोड आइलैंड के गवर्नर ट्रंप के विरोध में एकसाथ आ गए हैं. हालांकि ऐसे भी दावे किए जा रहे हैं कि अमेरिकी चार्टर में ऐसे प्रावधान हैं जिसमें राष्ट्रपति को राज्यों के फैसले लेने का अधिकार है.

अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार तेज़ी से बढ़ रही है. साथ ही हर दिन कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों में भी बढ़ोतरी होती जा रही है. अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा 25 हज़ार के पार पहुंच गया है जबकि संक्रमितों की संख्या 6 लाख के पार हो चुकी है. अब तक कुल 25194 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 603488 लोग संक्रमित हो चुके हैं. सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क में मौत का आंकड़ा 10 हज़ार को पार कर गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds