मणिपुर में क़रीब तीन महीने से जारी हिंसा में 14 हज़ार से अधिक स्कूली बच्चों को छोड़ना पड़ा घर, पढ़ाई पर बुरा असर : क़रीब 60,000 से अधिक लोग अपने ही राज्य में शरणार्थी बने

Report manpreet singh

Raipur chhattisgarh VISHESH मणिपुर में क़रीब तीन महीने से जारी हिंसा में 14 हज़ार से अधिक स्कूली बच्चे अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं, जिससे उनकी पढ़ाई पर असर पड़ा है. बुधवार को राज्य सभा में एक सवाल के लिखित जवाब में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने बताया कि इन विस्थापित बच्चों में 93 प्रतिशत को नजदीकी स्कूल में दाखिला दिया गया है. उन्होंने कहा कि मणिपुर के मौजूदा हालात की वजह से कुल 14,763 स्कूली बच्चे विस्थापित हुए हैं.

उन्होंने कहा कि एडमिशन प्रक्रिया में मदद के लिए हर राहत कैंप में एक नोडल अफ़सर की तैनाती की गई है. तीन मई को शुरू हुई इस हिंसा में अबतक 160 से अधिक लोगों की जान गई है जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. क़रीब 60,000 से अधिक लोग अपने ही राज्य में शरणार्थी बन गए हैं. इसे लेकर इस बार संसद के मानसून सत्र की कार्यवाही अभी तक सुचारू रूप से नहीं चल पाई है. बुधवार को भी व्यवधान के चलते संसद को स्थगित कर दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *