देशभर में संक्रमितों की संख्या 21393 हुई, अब तक 681 की मौत

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ विशेष : देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 21,393 हो गई है, जिसमें 16,454 सक्रिय हैं, 4258 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 681 लोगों की मौत हो गई है।

राजस्थान में 47 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1935 हुई
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज सुबह नौ बजे तक कोरोना पॉजिटिव के 47 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में जोधपुर में 20, जयपुर में 12, नागौर में 10, हनुमानगढ़ और कोटा में दो-दो और अजमेर में एक मामले शामिल हैं। इसके बाद राज्य में कुल पॉजिटिव मामले बढ़कर 1935 हो गई है। जिनमें 27 लोगों की मौत हो चुकी है और 344 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

राष्ट्रपति ने महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश, 2020 को दी मंजूरी
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश, 2020 को लागू करने की मंजूरी दे दी है। इस अध्यादेश में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ हमलों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है।

देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 21393 हुई
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 21,393 हो गई है, जिसमें 16,454 सक्रिय हैं, 4258 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 681 लोगों की मौत हो गई है।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर सघन जांच
कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर पुलिस द्वारा लोगों की जांच की जा रही है। दिल्ली-गौतमबुद्ध नगर / नोएडा की सीमा को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को वैध पास के साथ आने-जाने दिया जा रहा है। गौतम बुद्ध नगर प्रशासन द्वारा कोरोना के खिलाफ निवारक उपाय के रूप में यह कदम उठाया गया है।

दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 89 हुई
दिल्ली के लाडो सराय के गली नं. F-274 और F-313 के आसपास का इलाका सील कर दिया गया है। इस एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 89 हो गई है।

आईसीएमआर ने त्वरित परीक्षण किट को लेकर जारी किया प्रोटाकॉल
राजस्थान समेत कई राज्यों ने त्वरित परीक्षण किट पर सवाल उठाए थे। इसके बाद भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने इस किट के इस्तेमाल पर दो दिनों की रोक लगा दी थी। अब आईसीएमआर ने इसे लेकर प्रोटाकॉल जारी किया है।

केरल में जनप्रतिनिधियों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती
सूचना और जनसंपर्क विभाग, केरल के अनुसार मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राज्य में सभी चुने हुए प्रतिनिधि- मंत्री, विधायक, सरकार के तहत विभिन्न बोर्डों के सदस्य और स्थानीय स्व-सरकारी निकायों के सदस्यों के मासिक वेतन और मानदेय में एक साल तक 30 फीसदी की कटौती की जाएगी।

दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी के बाहर भारी ट्रैफिक जमा हुई है, साथ ही सामाजिक दूरी का भी पालन नहीं किया जा रहा है। 21 अप्रैल से ही बाजार को 24 घंटे खुले रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds