राज्य में अब 3 एक्टिव केस – बाकि मरीज हुए स्वस्थ, AIIMS ने की पुष्टि

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : कोरोना से जुडी रहत की खबर एम्स से आ रही है। छत्तीसगढ़ के 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज जिसका इलाज एम्स में चल रहा था उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वे पूरी तरह से स्वस्थ बताए जा रहे है और इन्हें हॉस्पिटल से डिस्चार्ज करने की तैयारी है। इसकी पुुष्टि एम्स ने की है।मिली जानकारी के अनुसार ठीक हुए दोनों महिला मरीज कोरबा जिले के है। इस मरीजों के ठीक हो जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ में एक्टिव संक्रमित मरीजों की संख्या 3 हो गई है। वहीं, रिकवर किए गए कुल मरीजों की संख्या 34 हो गई है। जबकि प्रदेश में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 37 दर्ज की जा चुकी हैं।एम्स से मिली जानकारी के अनुसार लगातार दो टेस्ट नेगेटिव पाए जाने के बाद एम्स के विशेषज्ञों ने मरीजों को डिस्चार्ज करने का निर्णय लिया और निर्धारित दवाइयां लेने की सलाह दी गई है।आईसीएमआर की गाइडलाइंस के अनुरूप इन्हें दवा दी गई और लगातार टेस्ट किए गए। जिसके बाद दूसरा टेस्ट नेगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज करने का निर्णय लिया गया। एम्स में अब 3 एक्टिव केस हैं।

रायपुर एम्स का दो-दो बार 90 फीसदी स्कोर
कोरोना के इस भयानक संकट में जमातियों के जुड़ने से पहले छत्तीगढ़ में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 10 थी, जिसमें से 9 पूरी तरह से ठीक हो कर अपने घर लौट चुके थे. मगर उसके तुरंत बाद आधा-आधा दर्जन मरीज एक साथ पॉजिटिव आते गए और धीरे-धीरे यह संख्या बढ़कर 37 तक पहुंच गई. मगर एक बार फिर रायपुर एम्स ने अपना लोहा मनवाया और मरीजों के रिकवरी रेट को फिर 90 फीसदी तक पहुंचा दिया. मौजूदा समय में छत्तीसगढ़ में कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 37 है, जिसमें से 34 पूरी तरह से ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जो 90 फीसदी के ही करीब है.

कोरोना वारियर्स का आया कोरोना पॉजिटिव
कोरोना मरीजों को ठीक करने के मामले में रायपुर एम्स का डंका देश-प्रदेशों में ही बल्कि सात समुंर पार विदेशों में भी बज रहा है. यही वजह है कि बीते दिनों सार्क देशों के प्रतिनिधियों के साथ रायपुर एम्स के डॉक्टरों की विस्तार से चर्चा हुई, जिसमें रायपुर एम्स ने उपचार के तौर-तरीकों सहित पूरे प्रोटोकॉल की जानकारी साझा की, मगर यह प्रदेश का दुर्भाग्य रहा कि शुक्रवार की देर रात रायपुर एम्स ने इस बात की पुष्टि की कि उनका एक नर्सिंग ऑफिसर कोरोना पॉजिटिव मिला है, मसलन प्रदेश में कोरोना वारियर्स को कोरोना का यह पहला मामला है, जिसेक बाद प्रशासन ने उस वेंकटेश होटल को पूरी तरह से सेनेटाइज कर वहां मौजूद स्टॉफों के सैंपल लिए जिस होटल में पीड़ित नर्सिंग ऑफिसर रह रहे थे. अभी नर्सिंग ऑफिसर की हालत स्थिर बताई जा रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *