लॉकडाउन के बाद जल्दी देश में शुरू होगी फ्लाइट देखे

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ विशेष : नई दिल्ली , देश में यात्री उड़ान सेवा शुरू (Flight Serice Resume Soon) करने को लेकर सरकार जल्द ही फैसला करेगी. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Minister of India Hardeep Singh Puri) ने मंगलवार को बताया कि, जब भी घरेलू शेड्यूल की यात्री उड़ानें कब शुरू होंगी तो परिचालन का पैमाना उस स्तर से बहुत कम होगा जिस पर उन्होंने मार्च के अंत में रोका था. इसका मतलब साफ है कि चुनिंदा फ्लाइटस से ही शुरुआत की जाएगी. आपको बता दें कि भारत खाड़ी देशों समेत दुनिया के 12 देशों में फंसे अपने नागरिकों को लाएगा. 7 मई से शुरू होने वाले पहले फेज में 64 विमान भेजे जाएंगे.

अंग्रेजी की वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि शुरुआत में 25 फीसदी फ्लाइट को ऑपरेशनल किया जा सकता है. इसके बाद धीरे-धीरे इसमें 10 फीसदी की वृद्धि होगी.। हालांकि, अभी तक सरकार ने फ्लाइटस शुरू करने पर कोई फैसला नहीं किया है. आपको बता दें कि हरदीप सिंह पुरी मंगलवार को खाड़ी देशों समेत दुनिया के 12 देशों में फंसे अपने भारती नागरिकों को वापस लाने की जानकारी दे रहे थे.

भारत ने 22 और 25 मार्च को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की उड़ानें बंद कर दी थीं. उस समय सर्दियों का शिड्यूल लागू था, इसके तहत 10,310 उड़ानें हर हफ्ते यानी 1,500 उड़ानें रोजाना अलग-अलग रूट पर उड़ाई जाती थी. इसके बाद मार्च में कोरोना की वजह से कई रूट पर उड़ानें रोकने से 40 फीसदी कम फ्लाइटस यानी रोजाना करीब 900 फ्लाइट्स ऑपरेशनल थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds