दो साल की बच्ची की हालत बिगडऩे पर भेजा एम्स – भिलाई में डेंगू का तीसरा मरीज ,तीन सौ घरों का किया निगम ने सर्वे , डेंगू को फलते फूलते टाइम नहीं लगता , राजधानी में भी निगम सुस्त

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष :

राजधानी वासियो को भी डेंगू से बच कर रहने की जरूरत है छत्तीसगढ़ विशेष इस हेतु राजधानी के सभी जोन कमिश्नर से अनुरोध करता है की अपने अपने वार्ड में सफाई को विशेष ध्यान देते हुए लोगो को सफाई के प्रति  झगुरुक बनाये । ये न सोचे की यहाँ डेंगू नहीं आएगा।

कोरोना वायरस के साथ ही शहर में डेंगू भी पांव पसार रहा है। सप्ताह भर के भीतर भिलाई में डेंगू का तीसरा पॉजिटिव केस चिन्हित किया गया है।  कोरोना वायरस के साथ ही शहर में डेंगू भी पांव पसार रहा है। सप्ताह भर के भीतर भिलाई में डेंगू का तीसरा पॉजिटिव केस चिन्हित किया गया है। स्थिति बिगडऩे पर 2 साल की बच्ची को जिला अस्पताल से एम्स रायपुर में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी स्थिति को स्थिर बताया गया है। भिलाई की उसी क्षेत्र में ही लगातार तीसरा केस मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। इलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरे दिन सर्वे की। एहतियात के तौर दो दिन में 300 घरों का सर्वे भी किया गया।

भिलाई में डेंगू पॉजिटिव केस का सप्ताह के भीतर यह तीसरा केस है। हाल ही में जागृृति चौक निवासी मां बेटे को सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जानकारी के मुताबिक जागृति चौक कैंप-2 भिलाई निवासी ढाल चंद साहू अपनी 2 साल की बेटी को रविवार को सुबह 9 बजे जिला अस्पताल लाया था। उसे चिल्ड्रिन वार्ड में भर्ती किया गया था। इलाज के बाद भी देर रात उसकी तबियत बिगडऩे लगी। इधर डेंगू का एलाइजा रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ चुका था। स्थिति लगातार बिगडऩे और प्लेटलेट्स लगातार गिरने पर जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया।

पानी की टंकी में लार्वा का अंबार
नगर पालिक निगम भिलाई के अधिकारियों के अनुसार दो पॉजिटिव केस सामने आते ही वे लार्वा की तलाश की गई। लगातार सर्वे किया जा रहा था, लेकिन लार्वा के सोर्स का खुलासा नहीं हो रहा था। सोमवार को ढाल चंद साहू के निवास स्थान की जांच की गई तो लार्वा पानी की टंकी में मिला। लार्वा इतना था कि टंकी को खाली करना खतरे से कम नहीं था, इसलिए निगम व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने टंकी के अंदर टेमीफास का छिड़काव कर लार्वा को नष्ट किया। ऐसा माना जा रहा है कि डेंगू का मच्छर इसी घर से फैला होगा।

सर्वे पर एक नजर
डोर टू डोर सर्वे 150
जांच की गई कूलर 32
खाली कराया गया कूलर 2
जांच की पानी की टंकी 18

दो कूलर में लार्वा
घनी आबादी वाले जागृति चौक में लार्वा पनपने लगा है। जांच के दौरान लार्वा दो अन्य घरों के कूलर में मिला। जिसका ट्रीटमेंट कर कूलर को खाली कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने नगर पालिक निगम से कहा है कि प्राथमिकता के आधार पर पूरे क्षेत्र में सर्वे कराया जाए, और दवा का छिड़काव कराया जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *