मोदी ने कोरोना सकंट से निपटने के लिए की 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा

रिपोर्ट मनप्रीत सिंग

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष : कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को राष्ट्र को संबोधित किया. संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से मुकाबले करते हुए दुनिया को अब चार महीने से ज्यादा समय बीत गया है. इस दौरान तमाम देशों को 42 लाख लोगों संक्रमित हुए हैं. पौने तीन लाख से ज्यादा लोगों की दुखद मौत हुई है. भारत में भी अनेक परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं. मैं सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. एक वायरस ने दुनिया को तहस नहस कर दिया है. जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रही दुनिया में आज भारत की दवाईयां पहुंच रही हैं. स्वाभाविक है कि हर भारतीय गर्व करता है. दुनिया को विश्वास होने लगा है कि भारत बहुत अच्छा कर सकता है. मान जाति के लिए बहुत कुछ अच्छा दे सकता है. सवाल यह है कि आखिर कैसै. इसका जवाब भा है आत्मनिर्भर भारत का संकल्प. मोदी ने कोरोना सकंट से निपटने के लिए की 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की.

बता दें कि राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोमवार को हुई बैठक में पीएम मोदी ने कम प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन के जारी रहने का संकेत दिया था. बैठक के बाद जारी बयान के मताबिक, पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं इस बात पर अडिग हूं कि पहले चरण में जिन उपायों की जरूरत थी, उनकी आवश्यकता दूसरे चरण में नहीं थी. इसी प्रकार तीसरे चरण में जिन उपायों की जरूरत है, उनकी आवश्यकता चौथे चरण में नहीं है.’ बैठक के दौरान, अधिकांश राज्यों ने भी लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने की मांग की थी. इस दौरान राज्यों ने कहा कि रेड ज़ोन को जिला स्तर पर रखने के बजाए कंटेनमेंट ज़ोन में रखा जाए और जिले के बाकी हिस्सों में गतिविधियां शुरू की जाएं.

इस बीच देश में कोरोनावायरस संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 70,000 के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना से अब तक 2293 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोग इसकी वजह से जान गंवा चुके हैं.

इस बीमारी से अब तक 22,455 मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं, रिकवरी रेट लगातार सुधर कर 31.73 प्रतिशत पर पहुंच गया है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन) लगाया गया है, जो 17 मई तक प्रभावी रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *