परिवहन मंत्रालय ने वाहन मालिकों को दी बड़ी राहत, 30 सितम्बर तक बढ़ाई वाहनों के कागजात की वैलिडिटी

रिपोर्ट मनप्रीत सिंह 

रायपुर छत्तीसगढ़ विशेष :  केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग नितिन गडकरी ने आज इस साल सितंबर तक मोटर वाहन दस्तावेजों की वैधता तिथि को और बढ़ाने की घोषणा की। मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस संबंध में एक गाइडलाइन जारी की है। इससे पहले, परिवहन मंत्रालय ने 30 मार्च, 2020 को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक सलाह जारी की थी, जिसमें यह सलाह दी गई थी कि फिटनेस, परमिट (सभी प्रकार), ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण या किसी अन्य संबंधित दस्तावेज की वैधता जिसका वैधता का विस्तार नहीं हो सकता है। या लॉक-डाउन के कारण होने की संभावना नहीं है और जो 1 फरवरी, 2020 से समाप्त हो गई थी या 31 मई 2020 तक समाप्त हो जाएगी, उसी को प्रवर्तन उद्देश्यों के लिए 31 मई 2020 तक वैध माना जा सकता है और यह कि प्रवर्तन अधिकारी ऐसे दस्तावेजों को 30 जून, 2020 तक मान्य मानने की सलाह दी जाती है।

हालांकि, COVID 19 की रोकथाम के लिए स्थिति पर विचार अभी भी जारी है, और प्राप्त अनुरोधों के अनुसार। केंद्रीय मंत्री गडकरी ने अपने मंत्रालय को निर्देश दिया कि वे प्रवर्तन उद्देश्यों के लिए वैध दस्तावेजों के इलाज के लिए 30 वें सितम्बर  तक एंथिस्पेरियोड की अग्रसारण्यता जारी करने का निर्देश दें। बाद में, COVID -19 की रोकथाम के लिए अवधि और शर्तों के दौरान नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए, परिवहन मंत्रालय ने 21 मई 2020 को एक गजट अधिसूचना जारी की और केंद्रीय वाहन वाहन नियम, 1989 के नियम 32 या नियम 81 के तहत फीस वैधता और / या अतिरिक्त शुल्क में छूट दी। , 31 जुलाई 2020 तक।

अब राज्य / केंद्रशासित प्रदेशों को मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत उपलब्ध प्रावधानों या अन्य अधिनियमों के तहत उपलब्ध ऐसे अन्य प्रावधानों पर विचार करने की अनुमति देने के लिए अनुरोध किया गया है, परमिट की आवश्यकता में छूट पर विचार करने के लिए, या परमिट के लिए नवीकरण / जुर्माना के लिए शुल्क या करों आदि से राहत प्रदान करने के लिए। COVID-19 की इन अतिरिक्त सामान्य परिस्थितियों के दौरान।

alt

MORTHINDIA

 

@MORTHIndia

 

 

Union Minister for @MORTHIndia, Shri @nitin_gadkari today announced further extension of the validity date of motor vehicle documents till September this year. An advisory has been issued to all States and UTs to this effect. Read More: https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1630455 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MATS UNIVERSITY

ADMISSION OPEN


This will close in 20 seconds